पटरी पर है बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट, जापानी PM के दौरे का इंतजार- सुरेश प्रभु

मोदी सरकार अपने तीन साल पूरे करने के करीब है. तीन साल पूरे होने सभी मंत्री अपने-अपने मंत्रालय का हिसाब जनता और प्रधानमंत्री के सामने रखेंगे. तीन साल के रिपोर्ट कार्ड पर ‘आज तक’ से बातचीत में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बताया कि पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन पटरी पर है और जापान के प्रधानंमत्री के भारत दौरे से ये और रफ्तार पकड़ेगी.

रेल मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री चाहते हैं कि स्पीड भी बड़े और स्केल भी बढ़े. इसके लिए हम काम कर रहे हैं. 3 साल के काम का प्रधानमंत्री ने रिकॉर्ड मांगा है. इसके जवाब में रेल मंत्री ने कहा काम तो रेलवे में हर पल होता है, क्योंकि रेल ऐसी चीज है जो रुकती नहीं है. चलती रहती है. 3 साल में जो हुआ है उसको बताने के लिए हमारे प्रधानमंत्री, जो कभी रुकते नहीं है काम करते रहते हैं. रेलवे में क्या-क्या काम हुआ है उसके बारे में प्रधानमंत्री ने कहा है कि हम लोगों को बताएं और हम इस बारे में जानकारी देंगे.

सुरेश प्रभु ने कहा कि बुलेट ट्रेन के बारे में हमारे प्लानिंग कमीशन के डिप्टी चेयरमैन यानी नीति आयोग के डिप्टी चेयरमैन, फाइनेंस मिनिस्ट्री के लोग रेलवे के चेयरमैन सब लोग मिलकर बुलेट ट्रेन के बारे में बनाई गई योजना पर लगातार नजर रख रहे हैं. हमें उम्मीद है जो लक्ष्य हमने तय किया है काम शुरू करने का उसमें बहुत कामयाब रहेंगे. शायद इस साल में जब जापान के प्रधानमंत्री भारत के दौरे पर आएंगे तो उसके बाद आगे काम बनेगा.

रेल मंत्री ने कहा कि इस वित्त वर्ष में हम लक्ष्य को हासिल करने में कामयाब रहे हैं. हमें खुशी है कि 2016-17 में 2800 किलोमीटर के अमान परिवर्तन के लक्ष्य के मुकाबले 2855 किलोमीटर का अमान परिवर्तन किया है. हमने कमिशनिंग का टारगेट पूरा किया है. अगले साल 3600 किलोमीटर का कमीशनिंग का टारगेट पूरा करने का लक्ष्य रखा है. रेलवे विद्युतीकरण के 1730 किलोमीटर के लक्ष्य के मुकाबले 2000 किलोमीटर के विद्युतीकरण का काम पूरा किया है.

Share With:
Rate This Article