पंजाब: एक अप्रैल से शुरू होगी मंडियों में गेहूं की खरीद, जानें कैसे किए गए हैं बंदोबस्त

खन्ना

इस बार मौसम ने किसानों का साथ दिया है और पंजाब के खेतों में अच्छी पैदावार हुई है, जिसके बाद अब वक्त आ गया है किसानों को उनकी कड़ी मेहनत का फल मिलने का.

बता दें कि एक अप्रैल से पंजाब में फसल की खरीद होनी है. ऐसे में एमएचवन न्यूज की टीम एशिया की सबसे बड़ी अनाज मंडी मानी जाने वाली खन्ना अनाज मंडी पहुंची. जहां पर आढ़तियों के मुताबिक, फसल खरीद के लिए सभी बंदोबस्त पुख्ता हैं. फसल अच्छी हुई है और किसानों को भी मंडी में कोई परेशानी नहीं आएगी.

यहां, आढ़ती राज्य और केंद्र सरकार दोनों की तारीफ कर रहे हैं. बताया गया कि न फंड की दिक्कत है और स्टोरेज के भी अच्छे प्रबंध हैं. यहां पर केंद्र के गेंहूं के आयात पर इंपोर्ट ड्यूटी लगाने के फैसले का भी स्वागत किया जा रहा है.

ये तो हुई दावों की बात लेकिन हकीकत में साफ-सफाई की व्यवस्था यहां पर चरमराई नजर आई. सबसे बड़ी अनाज मंडी में पीने के पानी का भी प्रबंध बहुत पुख्ता नहीं दिखाई दिया. जब यहां पर किसानों की भीड़ इकट्ठी होगी तब क्या होगा? ये समझा जा सकता है. हालांकि, कहा ये जा रहा है कि शुरूआती दिनो में भीड़ बहुत ज्यादा नहीं होगी ऐसे में आने वाले कुछ दिनों में जो कसर रह गई है उसे पूरा कर लिया जाएगा.

उधर, खन्ना मार्किट कमेटी के सचिव ने भी ये बात दोहराई कि किसानों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

खन्ना अनाज मंडी में अपनी गेहूं बेचने आए किसानों को जमावड़ा बस लगने ही वाला है. ऐसे में भले ही तैयारियों के पूरे होने के दावे किए जा रहे हों, लेकिन साफ-सफाई और मूलभूत सुविधाओं को और पुख्ता करने की जरूरत महसूस होती है. जल्द ही ये काम पूरे न किए गए तो फसल अच्छी होने से खुश नजर आ रहे किसानों की परेशानी बढ़ भी सकती है.

Share With:
Rate This Article