रावत को नेपाली सेना का मानद जनरल पद, तलवार, प्रतीक चिन्ह और सर्टिफिकेट मिला

नई दिल्ली/काठमांडू

इंडियन आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत को नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने नेपाली सेना के मानद जनरल पद से नवाजा है। काठमांडू में राष्ट्रपति के ऑफिशियल आवास ‘शीतल निवास’ में ऑर्गनाइज एक स्पेशल सेरेमनी में जनरल रावत को इस मानद पद से सम्मानित किया गया। इससे पहले जनरल रावत ने नेपाली सेना के जनरल राजेंद्र छेत्री को 7 घोड़े तोहफे में दिए।

तलवार, प्रतीक चिन्ह और सर्टिफिकेट मिला…
– न्यूज एजेंसी के मुताबिक, जनरल बिपिन रावत को नेपाली सेना का जनरल टाइटल बुधवार को दिया गया। राष्ट्रपति भंडारी ने उन्हें इस मानद पद के लिए एक तलवार, प्रतीक चिन्ह और सर्टिफिकेट सौंपा।
60 साल पुरानी परंपरा
– भारत-नेपाल के बीच एक दूसरे के सेना प्रमुखों को मानद उपाधि देने की परंपरा 60 सालों से चली आ रही है। कमांडर-इन-चीफ जनरल केएम करियप्पा पहले इंडियन आर्मी चीफ थे जिनको 1950 में इस मानद पद से सम्मानित किया गया था।

7 घोड़े तोहफे में दिए
– काठमांडू विजिट के दौरान जनरल रावत ने नेपाल के पीएम प्रचंड और डिफेंस मिनिस्टर बाल कृष्ण खंड और नेपाल के आर्मी चीफ राजेंद्र छेत्री से भी मुलाकात की।
– जनरल रावत ने नेपाल आर्मी को 7 घोड़े भी तोहफे में दिए।
– जनरल बिपिन रावत को पिछले साल 31 दिसंबर को इंडियन आर्मी चीफ बनाया गया था। उन्हें जनरल छेत्री के इनविटेशन पर नेपाल की 4 दिन की विजिट पर हैं।

Share With:
Rate This Article