बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के लिए आदर्श है ये गांव, यहां बेटियों का है राज

फतेहाबाद

लिंगानुपात में सुधार के लिए फतेहाबाद के गांव जांडली कलां को बेस्ट विलेज योजना के लिए चुना गया है, जिसके लिए गांव की तीन बेटियों को सम्मानित किया जाएगा. 2016 में गांव का लिंगानुपात 1658 रहा है, जो पूरे जिले में सबसे ज्यादा है.

beti 2

फतेहाबाद का जांडली कलां गांव लिंगानुपात के मामले में अव्वल रहा है. स्वास्थ्य विभाग ने लिंगानुपात को लेकर एएनएम से जिले के सभी गांव की रिपोर्ट मांगी थी, जिसमें जांडली कलां गांव का नाम बेस्ट विलेज के लिए चुना गया है. 2016 में गांव का लिंगानुपात 1658 रहा है और यहां 63 लड़कियों के सामने 38 लड़कों ने जन्म लिया है.

वहीं, स्वास्थ्य विभाग की तरफ से गांव की तीन बेटियों को प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया जाएगा. जो 2016 में दसवीं कक्षा में टॉप पर रहीं थी. डिप्टी सीएमओ डॉक्टर गिरीश ने बताया कि सरकार ने लिंगानुपात में सुधार के लिए बेस्ट विलेज योजना चलाई हुई है, जिसमें लिंगानुपात में अव्वल रहने वाले गांव की तीन बेटियों को सम्मानित किया जाता है.

beti 1

हरियाणा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान शुरू किया था. जिसके बाद प्रदेश सरकार भी मुहिम को सफल बनाने में जुटी है और अब धीरे-धीरे सरकार की ये योजना सफल हो रही है और दूर गांवों तक लोगों को जागरुक कर रही है.

Share With:
Rate This Article