शिमला: टूरिस्ट गाइडों ने अफगानी छात्रों पर किया हमला, 8 आरोपी गिरफ्तार

शिमला

राजधानी शिमला में बस की बुकिंग को लेकर अफगानिस्तान के छात्रों और टूरिस्ट गाइडों के बीच मारपीट में पांच अफगानी छात्र घायल हो गए. इस मामले में आठ टूरिस्ट गाइड्स को गिरफ्तार किया गया है, जबकि बाकी आरोपियों की पहचान की जा रही है.

सभी टूरिस्ट गाइड सिरमौर के बताए जा रहे हैं. उधर, छात्रों को प्राथमिक उपचार के बाद आईजीएमसी से छुट्टी दे दी.

बता दें कि मारपीट की यह घटना शनिवार देर रात की है. दोनों पक्षों के बीच यह विवाद वोल्वो बस में सीटों की बुकिंग को लेकर हुआ, जो कि खूनी संघर्ष में बदल गया. पुलिस को दिए बयान में अफगानी छात्रों ने बताया कि उनके दो दोस्त दिल्ली से आए थे. शनिवार रात को उनको दिल्ली वापस लौटाना था.

छात्रों ने इसके लिए एक टूअर एंड ट्रैवल एजेंसी से वोल्वो बस में दो सीटें बुक कराने के लिए संपर्क किया गया, लेकिन जब वे रात 9:30 बजे वाली बस के लिए बस स्टाप पर आए तो पता चला कि बुकिंग ही नहीं की गई थी.

इस पर टूरिस्ट गाइड्स ने उनको 10:00 बजे वाली बस में बुकिंग करने की बात कही. अफगानी युवकों को बताया गया कि इस बस में दो सीटें बुक गई हैं और उनको सीटें भी दिखाई गई, लेकिन जब बस में कंडक्टर आया तो उसने बताया कि ये सीटें तो पहले से ही बुक है.

इस पर छात्र एजेंसी के दफ्तर गए, जहां दोनों पक्षों के बीच विवाद हो गया. बताया जा रहा है कि इस बीच मौके पर करीब एक दर्जन से अधिक टूरिस्ट गाइड वहां एकत्र हुए और उन्होंने छात्रों पर लात-घूंसे और डंडे बरसाना शुरू कर दिए. घटना का पता चलते ही पुलिस तत्काल मौके पर पहुंची. पुलिस चोटिल छात्रों को तत्काल आईजीएमसी ले गई.

उधर, एसपी शिमला डीडब्ल्यू नेगी भी आईजीएमसी पहुंचे. एसपी ने घायल छात्रों का हालचाल पूछा और बयान लिए. पुलिस ने मामले में आठ टूरिस्ट गाइडों को गिरफ्तार किया है. इनमें से पांच को जज के सामने पेश कर 30 मार्च तक रिमांड पर लिया गया है.

Share With:
Rate This Article