अमेरिका, दक्षिण कोरिया पर बिना बताए हमले कर सकता है उत्तर कोरिया !

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास को लेकर उत्तर कोरिया का रुख सख्त होता जा रहा है. उसने इन देशों को बिना किसी आगाह किए हमले करने की चेतावनी दी है. खबरों के मुताबिक कोरियाई पीपुल्स आर्मी के जनरल स्टाफ ने कहा, ‘उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अगर उत्तरी कोरिया के खिलाफ विशेष अभियानों में अमेरिका और दक्षिण कोरिया शामिल हुआ तो उसके खिलाफ बगैर कोई सूचना दिए घातक हमले किए जा सकते हैं,  उत्तर कोरिया, अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच चल सैन्य अभ्यास फोल ईगल और की रिजॉल्व को पश्चिमी देशों द्वारा आक्रमण करने की तैयारी के तौर पर देख रहा है.

हालांकि, लगभग 10 दिन पहले दक्षिण कोरिया की यात्रा पर आए अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने भी उत्तर कोरिया पर हमले की चेतावनी दी थी. उन्होंने कहा था कि अगर उत्तर कोरिया ने ज्यादा खतरा पैदा किया तो उसके खिलाफ सैन्य कार्रवाई के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा. उन्होंने यह भी कहा था कि अमेरिका सैन्य टकराव नहीं चाहता, लेकिन उत्तर कोरिया को उसके परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने की इजाजत भी नहीं दे सकता.

इसके बाद उत्तर कोरिया के संयुक्त राष्ट्र में उप-राजदूत चो मियांग नम ने कहा था कि जिस तरह से अमेरिका और दक्षिण कोरिया बड़े सैन्य अभ्यास कर रहे हैं, उसने उत्तर कोरिया के सामने मिसाइल और परमाणु कार्यक्रमों में तेजी लाने के अलावा कोई रास्ता ही नहीं छोड़ा है.

Share With:
Rate This Article