300 रन पर सिमटी ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी, चाइनामैन कुलदीप ने किया कमाल

धर्मशाला

गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (एचपीसीए) स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार को ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 300 रनों पर ही रोक दिया. भारत की तरफ से अपना पहला मैच खेल रहे चाइनामैन कुलदीप यादव ने सर्वाधिक चार विकेट लिए. भारत ने दिन का खेल खत्म होने से पहले एक ओवर बैटिंग की, जो मेडेन रहा.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम को दूसरे ओवर में ही उमेश यादव ने पहला झटका दिया. यादव ने मैट रेनशॉ (1) को पविलियन भेजा. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया टीम ने पहले सत्र में अन्य कोई विकेट नहीं गंवाया और 131 रन बनाए. दूसरे सत्र में कुलदीप ने डेविड वॉर्नर (56) को आउट कर अपना पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट हासिल किया.

ऑस्ट्रेलिया ने पहले सत्र में शानदार प्रदर्शन किया था और भोजनकाल तक एक विकेट खोकर 131 रन बनाए थे, लेकिन दूसरे सत्र में उसने पांच विकेट खो दिए और सिर्फ 77 रन ही अपने खाते में जोड़ पाई. मेहमान टीम की ओर से कप्तान स्टीवन स्मिथ (110) और उप-कप्तान डेविड वॉर्नर (56) ही बल्ले से कमाल दिखा पाए और कोई बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने चल नहीं सका.

स्मिथ और डेविड वॉर्नर की जोड़ी ने पहले सत्र में भारतीय गेंदबाजों को परेशान किया, लेकिन दूसरे सत्र में कुलदीप ने वॉर्नर को रहाणे के हाथों कैच करा अपना पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट हासिल किया. पहला विकेट लेने के बाद कुलदीप थोड़े भावुक हो गए और रहाणे से कुछ देर तक लिपटे रहे. वॉर्नर 144 के कुल स्कोर पर आउट हुए. उन्होंने दूसरे विकेट के लिए स्मिथ के साथ 134 रनों की साझेदारी की. वॉर्नर ने अपनी पारी में 87 गेंदों का सामना किया और आठ चौके तथा एक छक्का लगाया.

वॉर्नर के बाद आए शॉन मार्श (4) को उमेश यादव ने ज्यादा देर मैदान पर टिकने नहीं दिया और विकेट के पीछ रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया. पीटर हैंड्सकॉम्ब (8) कुलदीप की फिरकी में फंस गए. कुलदीप ने उन्हें 168 के स्कोर पर बोल्ड किया. ग्लैन मैक्सवेल (8) ने स्मिथ का साथ देने की कोशिश की. उन्होंने कुलदीप पर एक चौका भी जड़ा, लेकिन एक गेंद बाद वह कुलदीप की खूबसूरत गेंद पर बोल्ड होकर पविलियन लौट गए.

एक छोर पर खड़े स्मिथ ने 51वें ओवर में अपना शतक पूरा किया. यह उनका इस सीरीज का तीसरा शतक है. शतक पूरा करने के कुछ देर बाद स्मिथ, रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर स्लिप पर कप्तान रहाणे के हाथों लपके गए. उन्होंने अपनी पारी में 173 गेंदों की अपना पारी में 14 चौके लगाए. वह चायकाल से एक ओवर पहले 208 के कुल स्कोर पर आउट हुए.

Share With:
Rate This Article