पंजाब विधानसभा का पहला सत्र शुरू, CM समेत विधायकों ने शपथ ग्रहण किया

चंडीगढ़

पंजाब की 15वीं विधानसभा का पहला सत्र शुक्रवार को शुरू हो गया है. प्रोटेम स्पीकर ने सबसे पहले सदन के नेता कैप्टन अमरेंद्र सिंह को शपथ दिलाई. इसके बाद सदन में मौजूद सभी विधायकों ने शपथ ली. एक दशक के बाद पंजाब विधानसभा में कांग्रेस विधायक स्पीकर के दाहिने तरफ बैठे नजर आए.

वहीं, पंजाब के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब अकाली दल के पास न तो सत्ता है और न ही विपक्ष का ओहदा. 15वीं विधान सभा में 67 विधायक पहली बार पहुंचे हैं.

पहली बार पंजाब विधान सभा का चुनाव लडऩे वाली आम आदमी पार्टी 20 विधायकों के साथ विपक्ष की भूमिका निभाएगी. एच.एस. फुलका के नेतृत्व में विपक्ष की भूमिका निभाने जा रही आम आदमी पार्टी में सुखपाल सिंह खैहरा को छोड़ कर किसी भी विधायक को विधानसभा के कामकाज का अनुभव नहीं है, क्योंकि उनके 19 विधायक पहली बार चुने गए हैं.

वहीं, दूसरी बार मुख्यमंत्री का कार्यभार संभालने वाले कैप्टन अमरिंदर सिंह को विधानसभा में किसी भी प्रकार की परेशानी आने की संभावना नहीं है, क्योंकि उनके सामने विपक्ष नया है और प्रकाश सिंह बादल भले ही 50 साल का राजनीतिक अनुभव लेकर विपक्ष में होंगे, लेकिन वह भी उन्हें चुनौती नहीं दे पाएंगे.

Share With:
Rate This Article