लंदन हमला: कई जगहों पर छापेमारी, पुलिस ने अब तक 7 लोगों को गिरफ्तार किया

लंदन

ब्रिटिश संसद के पास हमले के बाद ब्रिटेन पुलिस ने देर रात कई जगहों पर छापा मारकर 7 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस का कहना है कि मामले में 7 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है.

ब्रिटेन के आतंकवाद निरोधी प्रमुख मार्क रॉले ने कहा कि पीड़ित अलग-अलग देशों से हैं. उन्होंने कहा कि घायलों में सात लोग अब भी हॉस्पिटल में हैं और उनकी हालत नाजुक बनी हुई है.

बता दें कि ब्रिटेन में बुधवार को संसद पर हमले से हमलावर ने फ्रांस के नीस शहर में हुए ट्रक हमले को दोहराने की कोशिश की. जुलाई 2016 में नीस में ट्रक सवार हमलावर ने 84 लोगों को कुचल डाला था. ब्रिटेन की राजधानी लंदन में गुरुवार को संसद के बाहर हुये हमले में पांच लोगों की मौत हो गयी है और 40 अन्य घायल हो गये हैं.

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हमले की निंदा की है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि वह इस हमले से बेहद दुखी है. हमले के शिकार लोगों के लिए संवेदना जताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम उनके व उनके परिवार के लिए प्रार्थना कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि इस मुश्किल घड़ी में आतंक के खिलाफ लड़ाई में भारत ब्रिटिश सरकार के साथ खड़ा है.

वहीं, पुलिस ने बताया कि हमलावर ने पहले संसद से थोड़ी ही दूर पर स्थित वेस्टमिंस्टर पुल पर पैदल चल रहे लोगों को कार से कुचलना शुरू कर दिया, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गयी और उसके बाद हमलावर ने संसद के समीप पुलिस पर चाकू से हमला कर दिया. बाद में हमलावर भी मारा गया. पुलिस इसे आतंकवादी घटना मान रही है. वहीं, लंदन हमले के बाद बुधवार देर रात को एफिल टावर की लाइट को बंद रखा गया.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट कर कहा है कि भारत वेस्टमिंस्टर आतंकी हमले की कड़ी निन्दा करता है और लोगों की मौत पर शोक प्रकट करता है. लोकतांत्रिक और सभ्य समाज में आतंकवाद के लिए कोई स्थान नहीं है.

वहीं, ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने घटना की कड़ी निंदा करते हुये इसे कायरता पूर्ण कार्रवाई बताया है. उन्होंने कहा कि हमले की जगह जानबूझकर शहर के दिल के पास चुना गया है जहां सभी देशों, धर्मों और संस्कृतियों के लोग आते हैं और स्वतंत्रता, लोकतंत्र और बोलने की आजादी का जश्न मनाते हैं. उन्होंने कहा कि जो भी हिंसा से ऐसे मूल्यों को समाप्त करना चाहते हैं वे कभी सफल नहीं होंगे.

Share With:
Rate This Article