फेसबुक के जरिए ठगी करने वाले इंटरनेशनल गिरोह का पर्दाफाश

फेसबुक पर दोस्ती कर लाखों की ठगी की योजना तैयार करने वाले अंतरराष्ट्रीय गिरोह की एक महिला को पुलिस ने चंडीगढ़ से गिरफ्तार किया है। न्यू शिमला के एक शख्स से पहले फेसबुक पर दोस्ती की और बाद में बिजनेस का झांसा देकर लाखों ऐंठने की योजना बनाई। इससे पहले की शख्स महिला के बहकावे में आ जाता उसे कुछ शक हुआ और उसने पुलिस को मामले की जानकारी दी।

आरोपी महिला को गिरफ्तार कर थाना न्यू शिमला में मुकदमा कायम किया गया है। शातिर महिला फेसबुक पर फ्रेंडशिप की रिक्वेस्ट भेज कर दोस्ती करने के बाद जालसाजी का तानाबाना बुनती थी। फेसबुक पर दोस्त बनाने के बाद भारत में बिजनेस करने का ऑफर देती थी।

बिजनेस का आफर कबूल करने के बाद यह महिला बीज बेचने का झांसा देकर ठगी करने का प्रयास करती थी। खुद को कनाडा की कंपनी का निदेशक बताने वाली ये शातिर महिला ने न्यू शिमला के एक व्यक्ति को भी झांसे में लेने का प्रयास किया। करीब 10 दिन पहले रोसेन शूमेर नामक महिला ने इस व्यक्ति के साथ फेसबुक पर दोस्ती की।

कनाडा की कंपनी का निदेशक बताकर कर रही थी ठगी
महिला ने बताया कि कनाडा की कंपनी डर्मटालाजो एसोसिएशन की प्रबंध निदेशक है। यह कंपनी आमतौर पर अजागिबगियो नामक बीज खरीदती है, जो कि कनाडा में कुछ दवा बनाने में इस्तेमाल होता है। भारत में इसकी कीमत 1300 अमरीकी डालर प्रति 100 मिलीग्राम है। यह बीज भारत से आयात होता है और कनाडा में इसकी कीमत 2100 अमरीकी डालर प्रति मिलीग्राम है।

महिला ने आगे बताया कि उनकी कंपनी किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रही है जो ब्रोकर के रूप में कार्य कर भारतीय कंपनी से बीज खरीद कर उसकी कंपनी को बीज आपूर्ति करे। इस दौरान उसने भारत और कनाडा में बीज की कीमत में अंतर ब्रोकर के साथ 50-50 आधार पर पार्टनरशिप करने की बात कही।

उसने शिकायतकर्ता को भारत में व्यक्ति का नाम बताया जो कि बीज की आपूर्ति करेगा। उस महिला ने भारतीय सप्लायर का नाम सोनिया शर्मा बताया। सोनिया शर्मा ने शिकायतकर्ता को दिल्ली में नमूना इकट्ठा करने के लिए कहा और उसने नमूने के तौर पर 3 बीज पैकटों की कीमत 2 लाख 58 हजार रुपये बताई।

भारत में बीज के व्यवसाय को लेकर दे रही थी झांसा
यह नमूना रोसेन शूमेर को दिखाया जाना था ताकि बीज बड़ी मात्रा में खरीदा जा सके। शिकायतकर्ता को आभास हो गया कि यह सौदा नकली है, इसलिए उसने न्यू शिमला पुलिस  से संपर्क किया। इसके बाद बीज के नमूने दिखाने वाली महिला सोनिया शर्मा ने शिकायतकर्ता से संपर्क किया था और चंडीगढ़ में नमूने दिखाने की बात हुई।

यहां पुलिस टीम ने एक होटल में महिला को गिरफ्तार कर लिया। शिमला पुलिस अधीक्षक डीडब्ल्यू नेगी का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय गिरोह की एक महिला सदस्य को चंडीगढ़ में गिरफ्तार किया है। इस मामले में पुलिस गिरोह के अन्य शातिरों की तलाश कर रही है। ये शातिर महिला सोशल मीडिया पर दोस्त बनाकर ठगी का धंधा करती है।

Share With:
Rate This Article