‘सैमसंग पे’ की सुविधा शुरू, पढ़ें कैसे करना है इस्तेमाल

सैमसंग भारत में अपनी मोबाइल पेमेंट सर्विस सैमसंग-पे को आज से शुरू करने जा रही है। यह सर्विस फिलहाल वेबसाइट के जरिए लाइव है और चुनिंदा स्‍मार्टफोन्‍स पर इसे उपयोग करने की सुविधा मिल रही है। सैमसंग पे सर्विस एनएफसी और एमएसटी (मैग्‍नेटिक सिक्‍योर ट्रांसमिशन) को सपोर्ट करती है। यह सर्विस शुरुआत में सैमसंग गैलेक्‍सी नोट 5, गैलेक्‍सी S7, गैलेक्‍सी S7 एज, गैलेक्‍सी S6 एज+, गैलेक्‍सी A7 (2016), और गैलेक्‍सी A5 (2016) स्‍मार्टफोन पर काम करेगी। इस सर्विस के लिए सैमसंग ने एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और स्‍टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक से टाइअप भी किया है। जल्‍द ही कई और बैंक भी इस सर्विस को सपोर्ट करने लगेंगे। ग्‍लोबल ब्रांड अमेरिकन एक्‍सप्रेस और सिटी बैंक भी सैमसंग पे से जुड़ने वाली है।

वहीं सैमसंग पे को पेटीएम वॉलेट के साथ भी इस्‍तेमाल किया जा सकेगा। कंपनी का दावा है कि उसकी पेमेंट सर्विसिस बिलकुल सुरक्षित होगी। इसमें सिक्योरिटी के तीन लेवल्स दिए जाएंगे। पेमेंट करने के लिए पहला सक्योरिटी फीचर होगा इसका फिंगरप्रिंट या पिन सिलेक्शन। दूसरा फीचर होगा टोकेनाइजेशन। इसके जरिए कार्ड की जानकारी के बजाए एक रैंडम टोकन का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे कार्ड की जानकारी सुरक्षित रहेगी। साथ ही तीसरा फीचर होगा सैमसंग KNOX। इसकी मॉनिटरिंग से फोन को हर तरह के मालवेयर से बचाया जा सकेगा जो जानकारी सुरक्षित रखने में काफी उपयोगी होता है। इसे किसी भी स्‍टोर पर पीओएस मशीन, कार्ड रीडर तथा एनएफसी रीडर के जरिए उपयोग किया जा सकेगा।

ऐसे होगा उपयोग: सैमसंग-पे का उपयोग करने के लिए आपको ऐसे सैमसंग स्‍मार्टफोन की जरूरत होगी, जो इसे सपोर्ट करता हो। इसके बाद आपके पास टाइअप किए गए बैंकों में से किसी एक का कार्ड होना चाहिए। पेमेंट करने के लिए आपको फिंगरप्रिंट या फिर पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर (पि‍न) की जरूरत पड़ेगी। भारत में नोटबंदी के बाद मोबाइल वॉलेट कंपनियां मोबिक्विक और पेटीएम के यूजर्स की बढ़ती संख्‍या को देखकर सैमसंग ने इस बाजार में कदम रखा है। गौरतलब है कि ऐपल ने भी भारत में अपनी पेमेंट सर्विस ऐपल-पे को लॉन्‍च करने की तैयारियां पूरी कर ली हैं।

एेसे करें एक्टिवेट: सैमसंग-पे को अपने फोन पर इंस्टाल करने के बाद आपको इसे ऐक्टिवेट करना होगा। इसके लिए पहले सैमसंग-पे का आइकन आपको फोन पर दिखाई देगा। वहीं ध्यान रखिएगा कि आपके फोन में एंड्रॉइड सॉफ्टवेयर का लेटेस्ट अपडेट हो। इसके लिए Settings में जाएं फिर About device सिलेक्ट करें, फिर Software info में जाकर Android version सिलेक्ट करें। तीसरा स्टेप होगा कि आप सैमसंग अकाउंट आईडी को ऐड करें। इसके लिए Settings में जाएं, फिर Accounts में जाएं, फिर Add Samsung Account पर क्लिक करें। अगला स्टेप होगा सैमसंग अकाउंट आईडी रजिस्टर करने का। यह करने के बाद सैमसंग पे आइकन पर क्लिक करके उसे इंस्टाल करें और ऐप का लाभ उठाएं।

Share With:
Rate This Article