फेल हुआ उत्तर कोरिया का नया मिसाइल परीक्षण

दुनिया भर में मिसाइलों से अपनी दहशत फैलाने वाले उत्तर कोरिया को बुधवार को बड़ा झटका लगा है। साउथ कोरिया की एजेंसी ‘योनहप’ के मुताबिक उत्तर कोरिया का नया मिसाइल परीक्षण फेल हो गया है। मीडिया की खबरों के मुताबिक इसकी पुष्टि दक्षिणी कोरिया ने कही है।

बता दें कि उत्तरी कोरिया ने हाल ही में नए रॉकेट इंजन का टेस्ट किया। इससे वह स्पेस में रॉकेट भेज सकेगा। इसकी सफलता पर तानाशाह किम जोंग उन ने कहा कि अब पूरी दुनिया हमारी ताकत देखेगी। यह हमारी बड़ी सफलता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नया इंजन आउटर स्पेस में भी रॉकेट पहुंचाने में सफल होगा। इससे अब उत्तरी कोरिया दुनिया के विकसित देशों की कैटेगरी में शामिल हो गया है। बताते चलें कि उत्तरी कोरिया ने पिछले साल अक्टूबर में बेंग्योन एयरबेस से मसुदन मिसाइल के दो टेस्ट किए थे। इसे देखते हुए इस महीने वहां गए अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने चेतावनी दी थी कि उत्तरी कोरिया कोई भी परमाणु हमला करता है तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे।

उत्तर कोरिया साल 2016 में दो न्यूक्लियर टेस्ट कर चुका है। बताया जाता है कि इसमें से एक हाइड्रोजन बम का टेस्ट भी था। जनवरी में जोंग उन ने कहा था कि उत्तरी कोरिया इंटरकॉन्टीनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) बनाने के अंतिम चरण में है।

Share With:
Rate This Article