पंजाब को मिलेंगे तीन नए प्रोजेक्ट, पढ़ें पूरी खबर

अमृतसर

केन्द्र सरकार द्वारा दिल्ली से अमृतसर तक जो सिक्स-लेन नैशनल हाईवे प्रोजैक्ट शुरू करवाया गया था, वह राष्ट्रीय राजमार्ग प्रोजैक्ट जालंधर तक ही सीमित हो चुका है, जबकि इसे अमृतसर (अटारी) तक बनवाया जाना था। राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक ने केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर उन्हें मैमोरंडम (ज्ञापन) सौंपकर इस सिक्स-लेन नैशनल हाईवे को अमृतसर तक मुकम्मल करवाने के लिए आग्रह किया है। श्वेत मलिक ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उक्त अधूरे पड़े नैशनल हाईवे को जल्द से जल्द शुरू करवाकर मुकम्मल करवाने का उन्हें यकीन दिलाया है। साथ ही श्वेत मलिक ने बताया कि पंजाब को तीन नए प्रोजैक्ट मिले हैं।

उन्होंने बताया कि देश की आजादी के पश्चात देश के विभिन्न राज्यों में फोरलेन से लेकर छह-मार्गीय ऐसे-ऐसे राष्ट्रीय राजमार्ग बनवाए गए हैं और बनवाए जा रहे हैं, जिस संबंधी इससे पहले किसी भी सरकार ने कोई पहल नहीं की थी। उन्होंने गडकरी को अवगत करवाया कि दिल्ली से अमृतसर तक बनाया जाने वाला सिक्स- लेन नैशनल हाईवे जालंधर तक ही सीमित हो चुका है, जिसे ढिलवां (ब्यास) तथा अमृतसर (अटारी) तक मुकम्मल करवाने की बहुत ही जरूरत है, क्योंकि गुरु नगरी अमृतसर में श्री हरिमंदिर साहिब, दुग्र्याणा तीर्थ, रामतीर्थ, जलियांवाला बाग, वाघा बॉर्डर के साथ-साथ अन्य कई ऐतिहासिक स्थल होने कारण यहां देश-विदेशों से रोजाना हजारों पर्यटक पहुंचते हैं।

इसके अलावा यहां अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भी हैं, जो देश के कई राज्यों के साथ-साथ दूसरे देशों को भी आपस में जोड़ता है और पंजाब, हिमाचल, जे.एंड के. से कई यात्री यहां से एक जगह से दूसरी जगह तक देश-विदेशों तक पहुंचते हैं, लेकिन ढिलवां-अमृतसर सड़क मार्ग छह-मार्गीय न बनाए जाने कारण इस सड़क से गुजरने वाले पर्यटकों व आम लोगों को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

जनसुविधा हेतु ढिलवां-अमृतसर छ:-मार्गीय रोड बनाया जाना जरूरी
उन्होंने बताया कि जालंधर के पश्चात ढिलवां से अमृतसर तक का सड़क मार्ग, जोकि अभी तक फोरलेन ही है, इस सड़क मार्ग से आने-जाने वाले पर्यटकों व आम लोगों की सुखद, आरामदायक तथा सुरक्षित यात्रा हेतु ढिलवां (ब्यास) से अमृतसर (अटारी) तक सिक्स-लेन नैशनल हाईवे का बनाया जाना बहुत ही जरूरी है, जिसके लिए उन्होंने केन्द्रीय मंत्री गडकरी से इसे सिक्स-लेन करने का अनुरोध किया है।

ये मिलेंगे राज्य को प्रोजैक्ट
उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार के सहयोग से पंजाब के लोगों की सुविधा के लिए पंजाब को सड़क मार्ग के 3 और नए प्रोजैक्ट मिलने जा रहे हैं, जिसमें जालंधर-ढिलवां सैक्शन, अमृतसर-तरनतारन से भटिंडा तक व अमृतसर बाईपास को और बढिय़ा रूप देना शामिल है। इन तीनों प्रोजैक्टों को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था, जिसके कारण इस मार्ग से आने-जाने वाले लोगों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। इन तीनों प्रोजैक्ट्स के पूरे होने से लोगों की यात्रा आरामदायक होने के साथ-साथ सड़क हादसों से भी निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस प्रोजैक्ट के पूरे होने से अमृतसर से दिल्ली तक का 130 किलोमीटर का सफर कम व किफायती हो जाएगा व साथ ही लोग 4 घंटे में ही दिल्ली पहुंच सकेंगे।

Share With:
Rate This Article