भारत के साथ कई मुद्दों पर बात करना चाहता पाकिस्तान

इस्लामाबाद

पाकिस्तान ने कहा कहा है कि वह भारत के साथ कश्मीर समेत सभी मुद्दों का हल बातचीत के जरिए चाहता है। साथ ही ये भी कहा है कि छोटी-छोटी बातों को चलते दोनों देशों को बातचीत बंद नहीं करनी चाहिए।

नवाज पड़ोसियों के साथ शांति चाहते हैं
– न्यूज एजेंसी की खबर के मुताबिक फॉरेन ऑफिस के स्पोक्सपर्सन नफीस जकारिया ने कहा, “नवाज शरीफ की फॉरेन पॉलिसी का मकसद ही यही है कि पड़ोसियों के साथ शांति कायम रहे।”
– “हम भारत के साथ हर मुद्दे खासकर कश्मीर पर बातचीत के जरिए हल चाहते हैं।”
– “पाक लगातार कहता रहा है कि दोनों देशों के बीच रिजल्ट देने वाली बातचीत होनी चाहिए। छोटी-छोटी बातों को आधार बनाकर बातचीत रोकना सही नहीं है।”
– “पाकिस्तान ने कई बार पहल की है लेकिन भारत ने इसका कोई जवाब ही नहीं दिया।”

‘उम्मीद है भारत जल्द बातचीत शुरू करेगा’
– जकारिया ने ये भी कहा, “हमें उम्मीद है कि भारत जल्द इस बात को समझेगा कि क्षेत्र में पीस और स्टेबिलिटी कायम करने के लिए दोनों देशों के बीच कश्मीर मुद्दे पर बातचीत जरूरी है।”
– “केवल बातचीत और शांति के जरिए ही हम गरीबी में रह रहे लाखों लोगों को उबार सकते हैं।”
– “भारत अपना डिफेंस के क्षेत्र को काफी मजबूत कर रहा है। वह डिफेंस इक्विपमेंट्स का सबसे बड़ा इम्पोर्टर भी है। इससे क्षेत्र में सिक्युरिटी को खतरा हो सकता है।”
– “यही नहीं भारत, कश्मीर में लगातार ह्यूमन राइट्स वॉयलेशन कर रहा है। पाकिस्तान इस बात को जेनेवा में होने वाली ह्यूमन राइट्स काउंसिल की मीटिंग में उठाएगा।”

‘पाकिस्तान कार्ड खेलना बीजेपी की पॉलिसी’
– जकारिया ने ये भी कहा, “घरेलू राजनीति में पाकिस्तान कार्ड खेलना बीजेपी की पॉलिसी है। ये दुर्भाग्यपूर्ण है।”
– “भरोसा बढ़ाने के लिए जरूरी है कि दोनों देशों के बीच डिस्कशन हो। लेकिन हथियारों की रेस और साउथ एशिया में स्ट्रैटजिक स्टेबिलिटी के प्रमोशन से बचना चाहिए।”

Share With:
Rate This Article