चिड़ियाघर से गायब मादा तेंदुआ खुद ही लौटी, देखें तस्वीरें

हिमाचल के धौलाधार प्राकृतिक चेतना केंद्र (चिड़ियाघर) गोपालपुर से बीते मंगलवार रात संदिग्ध परिस्थितियों में गायब दोनों तेंदुओं को 30 घंटे चले सर्च ऑपरेशन के दौरान सुरक्षित पकड़ लिया गया है। मादा तेंदुआ बुधवार रात खुद ही चिड़ियाघर में लौट आई।

वहीं नर तेंदुए को वीरवार दोपहर बेहोश कर पास ही स्थित एक नाले से पकड़ा गया है। इस दौरान तेंदुए ने एक व्यक्ति को हल्का जख्मी भी किया है। चिड़ियाघर के बाड़े की जालियां किसने काटीं, यह रहस्य अब भी बरकरार है।

मादा तेंदुआ लौटी
जांच के बीच एक चौकीदार को सस्पेंड कर दिया गया है। बता दें कि तेंदुओं के पकड़े जाने के बाद वन विभाग और पुलिस कर्मचारियों ने राहत की सांस ली है। सर्च और रेस्क्यू टीम में डीएसपी, एसएचओ पालमपुर, डीएफओ (वन्य प्राणी), खुफिया पुलिस और वन विभाग कर्मचारियों के साथ अन्य लोग शामिल थे। एसडीएम पालमपुर अजीत भारद्वाज ने भी वीरवार को घटनास्थल का जायजा लिया है।
अचानक गायब हो गए थे दो तेंदुए, जारी हुआ था अलर्ट
गोपालपुर चिड़ियाघर से बीते मंगलवार रात एक मादा समेत तीन तेंदुए संदिग्ध परिस्थितियों में गायब हो गए। मुख्य पिंजरे समेत बाहर की मोटी लोहे की जाली भी कटी हुई मिली। बुधवार सुबह तलाशने पर एक तेंदुआ पिंजरे के बाहर छिपा मिला, जिसे पकड़ लिया गया।
लेकिन 16 साल का नर और चार साल की मादा तेंदुआ का कहीं कोई अता-पता नहीं चला। तेंदुओं के लापता होने की खबर फैलते ही पूरे इलाके में हड़कंप मच गया था। जिला प्रशासन ने भी अलर्ट जारी किया था।

तेंदुआ
विभाग ने बैठाई जांच
डीएफओ वन्य प्राणी हमीरपुर नितिन पाटिल ने कहा कि मामले में विभाग ने जांच बैठा दी है। जल्द ही इसकी रिपोर्ट आ जाएगी, उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। मामले में एक चौकीदार को निलंबित किया गया है।

मादा
पुलिस ने दर्ज किया केस
डीएसपी पालमपुर विकास धीमान ने कहा कि पुलिस ने चिड़ियाघर गोपालपुर से गायब तेंदुओं के मामले में केस दर्ज कर लिया है। पुलिस छानबीन में जुटी है कि तेंदुओं के बाड़े की तार कैसे कटी और तेंदुए कैसे भागे।

Share With:
Rate This Article