फेसबुक पर विदेशी महिलाओं से दोस्ती करने वाले सावधान !

खन्ना

बाहर विदेशों में बैठे ठग किस प्रकार पंजाब के भोले-भाले लोगों को ठग रहे हैं इसका एक ताजा उदाहरण खन्ना के केस में सामने आया है। स्थानीय मुकेश कुमार से किसी ने इंगलैंड निवासी बन कर फेसबुक पर दोस्ती कर ली और अपने आपको एक डॉक्टर का परिचय दिया। बातों ही बातों में उसने बताया कि जहां भारत में बिना ईलाज के बहुत से गरीब मर जाते हैं इसलिए वह जहां आकर एक अस्पताल खोलना चाहती है जिसमें गरीबों के लिए फ्री इलाज किया जाएगा।

भारत के प्रति इतनी दयावान होने पर उसने भी विदेश लड़की का साथ देने का वायदा कर दिया। फेसबुक पर विदेश लड़की ने उसे कहा कि वह पंजाब में कहीं भी अस्पताल के लिए जगह ढूंढनी शुरू कर दे अगर किसी को एडवांस देने की जरूरत हो तो वह भी देदे जिसके लिए वह उसे 50 हजार डालर भेज रही है। उसने जब हां कर दी तो उसे एक मेल आई कि वह कोरियर कंपनी से बोल रहा है उसका कोरियर आया है जिसमें कुछ डालर हैं। इसके लिए उसे 22०० डालर जमा करवाने होंगे जो कि कोरियर और टैक्स के एवज में हैं।

मुकेश ने दिए खाते में 22 डालर लगभग 1.50 लाख रुपए जमा करवा दिए उसके बाद उसने देखा कि उसकी फ्रैंड लिस्ट में ना तो उस विदेशी लड़की का नाम है और ना ही उस नाम का कोई फेसबुक अकाऊंट। अपने साथ 1.50 लाख की ठगी होने पर पुलिस विभाग भी उसे कोई ठोस कार्रवाई का भरोसा नहीं दे रही है।

सुझाव:
किसी भी अनजान खास कर विदेशियों को फेसबुक फ्रैंडलिस्ट में एड ना करें।
कोई बड़ी रकम भेजने का वायदा करता है तो विश्वश ना करें।
किसी को अपना बैंक डिटेल व खाता नंबर शेयर ना करें।
बातों-बातों में लगा कर कोई वित्तीय सहायता की बात करता है तो विश्वास ना करें।
किसी को पैसे भेजने की मंाग आती है तो दूसरों से सलाह मशवरा करें।
कोई ई-मेल फोन पैसे मंगवाने के लिए आता है तो अच्छी तरह से छानबीन करें।

Share With:
Rate This Article