भारत-नेपाल बॉर्डर पर हालात तनावपूर्ण, उग्र भीड़ ने लगाए भारत विरोधी नारे

महराजगंज (यूपी)

एक दिन पहले गोलीबारी में नेपाली युवक की मौत हो जाने के बाद भारत-नेपाल सीमा पर शुक्रवार को दोनों देशो की तरफ से तनावपूर्ण माहौल बना हुआ है. यह गोलीबारी गुरुवार को कथित रूप से भारत-नेपाल बॉर्डर पर नेपाल के लोगों द्वारा किए जा रहे अतिक्रमण को लेकर उपजे विवाद के बाद हुई थी.

भारत-नेपाल सीमा के सोनौली बॉर्डर पर शुक्रवार सुबह नेपाल के सैकड़ों लोगों की भीड़ ने हाथ में बैनर लेकर भारत विरोधी नारे लगाए. इस दौरान सीमा से आवागमन करीब 2 घंटे तक बाधित रहा.

गुस्साई भीड़ ने नेपाल में भारतीय सीमा से सटे कैलाली, गौरीफन्टा, कंचनपुर क्षेत्रों में भारतीय नागरिकों की दुकानों में तोड़-फोड़ के साथ ही दर्जनो दुपहिया वाहनों को आग के हवाले कर दिया. भैरहवा में भारतीय ट्रकों पर पथराव के साथ बढ़नी और कृष्णानगर में SSB (सशस्त्र सीमा बल) के विरोध में प्रदर्शन भी किया गया. लखीमपुर खीरी में भी माहौल काफी तनावपूर्ण है.

उक्त विवाद तब शुरू हुआ जब कंचनपुर के आनंदबाजार के नजदीक नोमेंज लैंड पर आवागमन के रास्ते पर हो रहे निमार्ण को SSB ने यह कहते हुआ रुकवा दिया कि यह भूमि भारत में है. इस पर आक्रोशित लोगों ने नेपाल सीमा की तरफ से SSB जवानों पर ईंट-पत्थर बरसाने शुरू कर दिए.

इसी बीच किसी ने फायरिंग कर SSB पर दबाव बनाने का प्रयास किया. इस फायरिंग मे एक 30 वर्षीय नेपाली नागरिक गोविंद गौतम की मौत हो गयी. SSB का कहना है कि हमारी तरफ से गोली नहीं चलाई गई है. उधर, नेपाल के पुलिस अधिकारियों का कहना है कि SSB की गोली से ही नेपाली युवक की मौत हुई है.

सोनौली सीमा पर तनाव को देखते हुए सशस्त्र सीमा बल के डिप्टी कमांडेंट ने गुरुवार रात से ही सीमा पर अपने जवानों के साथ डेरा डाल दिया है. इस सम्बन्ध में SSB के DIG रंजीत कुमार ने अपनी तरफ से गोली चलाने की बात से इनकार करते हुए कहा कि सीमा पर हो रहे विरोध को देखते हुए सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है.

Share With:
Rate This Article