यूपी विधानसभा चुनाव: आखिरी चरण में 40 सीटों पर वोटिंग जारी

इस साल पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के मतदान का बुधवार को आखिरी दिन है। उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में 40 सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग हो गई है। इसी तरह मणिपुर की 22 सीटों पर भी वोट डाले जा रहे हैं। मणिपुर विधानसभा चुनावों का यह दूसरा और आखिरी चरण है।

वाराणसी में भी मतदान शुरू हो चुका है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है और जहां सभी दलों ने अपना पूरा दमखम लगाया है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण में बुधवार को वाराणसी और मीरजापुर मंडलों के सात जिलों की 40 सीटों पर मतदान होगा। ये सात जिलें हैं- वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, मीरजापुर, सोनभद्र, भदोही। नक्सल प्रभावित सोनभद्र की राबर्ट्‌सगंज व दुद्धी और चंदौली की चकिया सीट पर सुबह सात से शाम चार बजे तक वोट डाले जाएंगे।

बाकी 37 सीटों पर सुबह सात से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। अंतिम चरण में 1.41 करोड़ मतदाता चुनाव मैदान में उतरे 535 प्रत्याशियों की तकदीर का फैसला करेंगे। पिछले विधानसभा चुनाव में सातवें चरण वाले क्षेत्र में 57.92 फीसद मतदान हुआ था।

आखिरी चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी चुनाव होगा। प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र में तीन दिन डटे रहकर भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में समर्थन जुटाते रहे। लिहाजा वाराणसी जिले की सीटों पर होने वाले प्रतिष्ठापरक चुनावी मुकाबलों में सभी की दिलचस्पी होगी।

अखिलेश सरकार के जिन मंत्रियों का इम्तिहान आखिरी चरण में होगा, उनमें मल्हनी से ग्रामीण अभियंत्रण सेवा पारसनाथ यादव, मीरजापुर से बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री कैलाश चौरसिया, सेवापुरी से लोक निर्माण राज्य मंत्री सुरेंद्र सिंह पटेल, शाहगंज से ऊर्जा राज्य मंत्री शैलेंद्र यादव “ललई”, मछलीशहर से भूमि विकास, जल संसाधन व परती भूमि विकास राज्य मंत्री जगदीश सोनकर शामिल हैं।

इस चरण में चार केंद्रीय मंत्रियों की साख भी दांव पर लगी है। सातवें चरण में चंदौली में चुनाव होना है जो केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह का गृह जिला है। चंदौली मानव संसाधन राज्य मंत्री डा. महेंद्र नाथ पांडेय का संसदीय क्षेत्र भी है जहां उनकी प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है। केंद्रीय रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा के संसदीय क्षेत्र गाजीपुर और केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल के संसदीय क्षेत्र मीरजापुर में भी इसी चरण में चुनाव होगा।

Share With:
Rate This Article