किम जोंग उन नाम की हत्या के बाद उनके बेटे ने जारी किया वीडियो !

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग नाम की हत्या के बाद एक वीडियो सामने आया है जिसमें दिखाई दे रहे व्यक्ति ने ‘नाम’ का बेटा होने का दावा किया है। दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी ने यूट्यूब पेज पर एक समूह शाओलिमा सिविल डिफेंस की ओर से अपलोड़ किए गए वीडियो में दिखाई दे रहे व्यक्ति के किम हान सोल होने की पुष्टि की है। राष्ट्रीय खुफिया सेवा के प्रवक्ता ने एफपी से कहा,‘‘यह व्यक्ति यकीनन किम हान सोल है।’’ इसके अलावा उन्होंने किम के वर्तमान पते ठिकानों या संगठन सीसीडी के बारे में कोई जानकारी नहीं दी।

वीडियो में उक्त व्यक्ति ने अंग्रेजी में कहा, ‘‘ मेरा नाम किम हान सोल है, उत्तर कोरिया से, किम के परिवार का हिस्सा हूं। उसने कहा,‘‘ कुछ दिन पहले मेरे पिता की हत्या कर दी गई। मैं इस वक्त अपनी मां और बहन के साथ हूं। मैं उनका बेहद आभारी हूं….इसके बाद आॅडियो बंद हो जाता है और उसका चेहरा भी ब्लैक आउट हो जाता है। 40 सेकेंड के इस वीडियो का अंत यह कहते हुए होता है ‘‘मैं उम्मीद करता हूं कि यह जल्द ठीक हो जाए।’’ वीडियो में उस व्यक्ति ने प्रमाण के तौर पर उत्तर कोरिया का अपना राजनयिक पासपोर्ट भी दिखाया लेकिन यह पेज डिजिटल तौर पर कवर कर दिया गया है। यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि यह वाडियो कब बनाया गया है।

हान सोल (21) पेरिस के साइंस पीओ विश्वविद्यालय से स्नातक है और पिता की मौत के बाद मां और बहन के साथ गायब होने से पहले तक अपने अभिभवकों के साथ चीन के मकाऊ में निर्वासन में रह रहा था। शनिवार को पंजीकृत हुई वेबसाइट में सीसीडी ने कहा कि वह किम जोंग नाम के परिवार की रक्षा कर रहा है। वेबसाइट ने अंग्रेजी में लिखा,‘‘ सीसीडी ने पिछले माह किम जोंग नाम के परिवार के सदस्यों की ओर से निकासी और सुरक्षा के आपात अनुरोध पर तत्काल प्रतिक्रिया दी। परिवार के तीनों सदस्यों से मुलाकात करके उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है।’

वेबसाइट में आगे लिखा गया,‘‘ हमने इससे पहले भी सुरक्षा के अनुरोधों पर काम किया था यह इस संदर्भ में आखिरी बयान होगा।’’ समूह ने इस परिवार को आपात मानवीय सहायता प्रदान करने में सहायक अन्य देशों का शुक्रिया अदा किया जिनमें नीदरलैंड, चीन, अमेरिका और एक अपुष्ट चौथी सरकार शामिल है।

Share With:
Rate This Article