मणिपुर चुनाव: दूसरे और अंतिम चरण की वोटिंग खत्म, करीब 80 फीसद मतदान

इंफाल

मणिपुर में बुधवार को विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण का मतदान खत्म हो गया. मणिपुर में रिकार्ड 86 फीसद मतदान दर्ज किया गया. सभी जगह से शांतिपूर्ण मतदान की सूचना है.

मणिपुर का वोटिंग प्रतिशत यहां के लोगों में मतदान के प्रति भारी उत्साह को दिखाता है. इसी का नतीजा रहा कि राज्य में 4 मार्च को पहले चरण की 38 विधानसभा सीटों के लिए हुए मतदान में 85.6 फीसदी वोटिंग हुई.

इस चरण में 22 सीटों के लिए बने कुल 1,151 मतदान केंद्रों पर वोटिंग शाम तीन बजे तक हुई. मुख्यमंत्री ओकरम इबोबी सिंह ने थौबल के अथोकपम माखा लेकेई में पोलिंग बूथ 35/41 पर अपना वोट डाला. इसके अलावा उनके बेटे ओकराम सूरजकुमार सिंह ने भी अपना वोट डाला. वह ही खंगाबोक विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं.

वोट डालकर बाहर आए इबोबी सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी को राज्‍य में पूर्ण बहुमत मिल रहा है. उन्‍होंने इस चुनाव को एक जनमत संग्रह बताया है. वहीं सूरजकुमार ने भी अपनी जीत का दावा किया है. चुनाव आयोग ने केंद्रीय बलों की 280 कंपनी को सुचारू और पारदर्शी मतदान कराने के लिए तैनात किया है. आपको बता दें कि पहले चरण में 4 मार्च को हुई थी जिसमें 38 सीटों पर वोट डाले गए थे. इस दौरान 84 फीसदी मतदान हुआ था.

दूसरे चरण के चुनाव में राज्य के बड़े नामों का भविष्य तय होने वाला है. इसमें मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह, उपमुख्यमंत्री एम गईखंगम, मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम चानू शर्मिला सहित कई अन्य शामिल हैं. पहले चरण के चुनाव में सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपना अभियान आर्थिक नाकेबंदी पर केंद्रित किया था. यह नाकेबंदी यूनाइटेड नगा काउंसिल द्वारा की गयी है.

Share With:
Rate This Article