हिमाचल में इनकम टैक्स विभाग की बड़ी कार्रवाई, मारे छापे

आयकर विभाग की हिमाचल में छापामारी प्रक्रिया जारी है। इसी कड़ी में पालमपुर-मंडी रेंज के अप्पर आयुक्त एन.आर. कपूर की अगुवाई में शुक्रवार को भी हमीरपुर में एक और मंडी में 2 व्यापारिक संस्थानों पर छापेमारी की गई। वहीं पांवटा साहिब में चंडीगढ़ व शिमला से आई अधिकारियों की टीम ने नामी क्रशर पट्टेदार के ठिकानों पर दबिश देकर रिकार्ड खंगाला है। पालमपुर-मंडी रेंज के अप्पर आयुक्त एन.आर. कपूर ने बताया कि आयकर विभाग अभी तक के हुए व्यापारिक संस्थानों के सर्वे के तहत उनके रिकार्ड खंगाल रहा है और आगे भी सिलसिलेवार छापामारी जारी रहेगी। इसी कड़ी में मंडी जिला के नेरचौक में करियाना के थोक विक्रेता के ठिकानों पर आयकर विभाग ने शुक्रवार को दबिश दी।

स्थानीय व्यापारियों में मचा हड़कंप
विभागीय टीम बंद कमरे में रिकार्ड व बैंक संबंधित खाते व अन्य दस्तावेज को खंगाल रही है। वहीं आयकर विभाग की दबिश की खबर फैलते ही स्थानीय व्यापारियों में हड़कंप मच गया। बता दें कि नोटबंदी के उपरांत देशभर में व्यापारियों के ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है, जिसका मुख्य कारण नोटबंदी के दौरान बैंकों में तय सीमा से अधिक किया गया लेन-देन है। केंद्र सरकार तथा विभाग द्वारा नोटबंदी के दौरान सूचित कर दिया गया था कि बैंकों में यदि तय सीमा से अधिक लेन-देन पाया गया तो उनसे पूछताछ की जाएगी।

पांवटा  में नामी क्रशर पट्टेदार के ठिकानों पर दूसरा छापा
पांवटा साहिब में एक नामी क्रशर पट्टेदार के विभिन्न ठिकानों पर शुक्रवार को करीब 10 बजे चंडीगढ़ व शिमला से करीब एक दर्जन अधिकारियों के साथ आई विभागीय टीम ने पुलिस पहरे में दबिश देकर तलाशी ली, जिसकी रिपोर्ट गोपनीय रखी गई है। बता दें कि बीते साल भी विभाग की टीम ने इसी पट्टेदार पर शिकंजा कसा था और अब यह दूसरा छापा है। आयकर विभाग के सूत्रों की मानें तो क्रशर पट्टेदार ने आय से अधिक संपत्ति अर्जित की है, जिसका कोई रिकार्ड नहीं है। विभाग की टीम ने उक्त कारोबारी के घर की तलाशी ली और महत्वपूर्ण कागजात कब्जे में लिए।

एक साथ जमा करवाए थे करोड़ों रुपए
बताया जा रहा है कि पांवटा साहिब में क्रशर पट्टेदार ने कच्चे माल की बिक्री नकदी के तौर पर एकत्रित करोड़ों रुपए हाल ही में चलाई गई नोटबंदी की मुहिम के दौरान एक साथ बैंक खाते में जमा करवाए थे, जिसके बाद वह आयकर विभाग के राडार पर था और इसी कारण शुक्रवार को अचानक विभाग की टीम ने उसके ठिकानों पर छापा मारा।

Share With:
Rate This Article