इजरायल करेगा हरियाणा में डेयरी फार्मिंग की कायापलट !

इजरायल ने हरियाणा में अपने विस्तार केंद्रों की स्थापना करने के लिए प्रदेश के डेयरी फार्मिंग और बागवानी क्षेत्र में सहयोग की संभावनाओं को तलाशने के प्रति रुचि जताई है। एक सरकारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है।
विज्ञप्ति में कहा गया है कि इजरायल के राजदूत डेनियल कार्मन ने एक प्रतिनिधिमंडल के साथ हरियाणा के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री ओपी धनकड़ से मुलाकात की और भारत-इजरायल कृषि परियोजना के तहत भारत में लागू की जा रही परियोजनाओं के बारे में उन्हें जानकारी दी।
इसमें कहा गया कि प्रदेश में पहले से ही सब्जी एवं साइट्रस फल उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किये गये हैं। उन्होंने कहा कि इजराइल अब प्रशिक्षण सेमिनारों को करने एवं अन्य कार्यों में सहयोग देने के लिए अपनी एजेंसी के जरिये हरियाणा के साथ त्रिपक्षीय समझौते में जाने को इच्छुक है। धनकड़ ने सुझाव दिया कि दोनों देशों के विशेषज्ञों को मिलाकर एक कार्यबल का गठन किया जाना चाहिये जो सहयोग की संभावनाओं को तलाशें।
उन्होंने कहा कि समान उद्देश्य के लिए एक प्रतिनिधिमंडल इजरायल में भेजा जायेगा और उन्होंने राजदूत को 18 मार्च में सूरजकुंड में आयोजित किये जाने वाले कृषि लीडरशिप सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।

Share With:
Rate This Article