शूटिंग विश्व कप में भारतीय शूटर्स का डंका

भारत के लिए शूटिंग विश्व कप में सोमवार का दिन खुशियां लेकर आया. पहले अंकुर मित्तल ने पुरुषों के डबल ट्रैप में सिल्वर जीता. उसके बाद मिक्स्ड टीम (10 मीटर एयर पिस्टल) में जीतू राय और हीना सिद्धू की टीम ने गोल्ड जीता. हालांकि इसे इवेंट का हिस्सा नहीं माना जा सकता, क्योंकि टेस्ट इवेंट के तौर पर इसे आयोजित किया जा रहा है.

पुरुषों के डबल ट्रैप में ऑस्ट्रेलिया के जेम्स विलेट ने गोल्ड जीता. स्पर्धा का ब्रॉन्ज ग्रेट ब्रिटेन के जेम्स डेडमैन को मिला. अंकुर ने फाइनल में शुरुआत बहुत अच्छी की और पहले 30 में 30 सही शॉट लगाए. 80 शॉट के फाइनल में बीच में उन्होंने दो निशाने चूके. आखिरी 20 शॉट में वो फिर दो बार चूके. इसकी वजह से उन्हें सिल्वर से संतोष करना पड़ा. विलेट ने 75 अंक पाए, जबकि अंकुर एक अंक पीछे रहे. जेम्स डेडमैन ने 56 अंकों के साथ तीसरा स्थान पाया.

इवेंट में भारत का पहला पदक पूजा घटकर ने दिलाया था. उन्होंने महिलाओं की दस मीटर एयर राइफल में कांस्य जीता था. चौथे दिन की समाप्ति पर भारत पदक तालिका में चौथे स्थान पर है. उसके नाम एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज है. चीन छह गोल्ड और चार सिल्वर के साथ पहले स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया दो गोल्ड के साथ दूसरे और इटली एक गोल्ड, दो सिल्वर के साथ तीसरे स्थान पर है.

जीतू राय और हीना सिद्धू की जोड़ी ने दस मीटर एयर पिस्टल के मिक्स्ड टीम इवेंट में गोल्ड जीता. मिक्स्ड डबल्स के तौर पर पहली बार इस तरह का इवेंट शामिल किया गया है. हालांकि इसके पदक जोड़े नहीं जाएंगे. जीतू और हीना ने जापानी जोड़ी तोमायुकी मात्सुदा और कोनिशि युकारी को 5-3 से हराया. कांस्य पदक स्लोवेनिया को मिला.

 शूटिंग विश्व कप में भारतीय शूटर्स का डंका, अंकुर मित्तल ने जीता डबल ट्रैप सिल्वर

चैंपियनशिप के पांचवें दिन दो मेडल इवेंट होंगे. पुरुषों की दस मीटर एयर पिस्टल और पुरुषों की ही पचास मीटर राइफल प्रोन. ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता गगन नारंग राइफल प्रोन में हिस्सा लेंगे. पिस्टल इवेंट में देश की सबसे बड़ी उम्मीद जीतू राय पर निगाहें होंगी.

Share With:
Rate This Article