हिमाचल के सरकारी कॉलेज बनेंगे डिजिटल, मिलेगा फ्री WiFi

शिमला

हिमाचल के सरकारी कॉलेज कैंपस अब डिजिटल बनेंगे। स्टूडेंट को कैंपस में फ्री इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। वो भी नए शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पहले। कॉलेज कैंपस को डिजिटल बनाने की मुहिम में जुटी प्रदेश सरकार ने दूसरे चरण की योजना को और ज्यादा विस्तार देने की तैयारी कर ली है।

116 कॉलेज कैंपस में फ्री इंटरनेट
डिजिटल कैंपस बनाने के दूसरे चरण में सभी 116 कॉलेज कैंपस में फ्री इंटरनेट की सुविधा स्टूडेंट को मिलेगी। बीते दिसंबर महीने में राज्य के 18 कॉलेजों में फ्री वाई-फाई की सुविधा शुरू की गई थी।दूसरे चरण में 12 कॉलेजों में ये सुविधा दी जानी थी।

शैक्षणिक सत्र से पहले होगा काम पूरा
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह जिनके पास शिक्षा विभाग का जिम्मा भी है उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे चुनिंदा कॉलेजों के बजाए सभी कॉलेजों को डिजिटल बनाएं। निजी दूर संचार कंपनी के सहयोग से कॉलेज को डिजिटल बनाया जाएगा। हाई स्पीड इंटरनेट फेसिलिटी मुहैया करवाने में हिमाचल देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हो जाएगा। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के आदेश मिलने के बाद शिक्षा विभाग ने इस पर कार्य करना प्रारंभ कर दिया है। बताया जा रहा है कि नए शैक्षणिक सत्र से पहले ही इस कार्य को पूरा कर दिया जाएगा। तािक छात्रों को कैंपस इंटरनेट की सुविधा मिले। इससे पहले शिक्षा विभाग ने प्रदेश 18 कॉलेजों में वाई-फाई की सुविधा शुरू कर दी है।

छात्रों को ये फायदा
फ्री वाई-फाई सुविधा मिलने से विद्यार्थी उच्च शिक्षा में सहयोगी बनने वाले पाठ्यक्रम को ऑनलाइन देख सकेंगे और डाउनलोड भी कर सकेंगे। अभी तक उन्हें ऑनलाइन पाठ्यक्रम देखने व डाउन लोड करने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं। अब उन्हें ये सुविधा मुफ्त में मिलेगी। हर तरह की पाठ्य सामाग्री आन लाइन मौजूद हैं। इसलिए स्टूडेंट के लिए ये ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

कंपनी करेगी मॉनिटरिंग
निशुल्क वाइफाई सुविधा लेने के लिए स्टूडेंट को अपने मोबाइल नंबर का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान ऑनलाइन कुछ ब्योरा देना पड़ेगा। इसके लिए मोबाइल फोन पर पासवर्ड मिलेगा। इस पासवर्ड को लिखने के बाद फ्री वाईफाई की कनेक्टिविटी स्टूडेंट को मिल सकेगी। स्टूडेंट फ्री वाईफाई का दुरुपयोग करें इसकी पूरी मानीटरिंग कंपनी करेगी।

यहां हो चुकी है सुविधा शुरू
शिक्षा विभाग ने निजी दूर संचार कंपनी के सहयोग से प्रदेश के 18 कॉलेजों में करीब दो महीने पहले फ्री वाई-फाई सुविधा शुरू कर दी है। इनमें में राजकीय महाविद्यालय सोलन, हमीरपुर, सुजानपुर, नालागढ़, रामपुर बुशहर, राजकीय डिग्री कालेज संजोली, ठियोग, शाहपुर, नगरोटा बगवां, पालमपुर, घुमारवीं, चौड़ा मैदान (कोटशेरा), नाहन, एमएलएसएम कालेज सुंदरनगर हरिपुर के अलावा शिवालिक नर्सिंग संस्थान कमलानगर तथा आरकेएमवी शिमला शामिल हैं।

Share With:
Rate This Article