महाशिवरात्रि: PAK के कटासराज मंदिर में ‘गांधी परिवार’ की तरफ से रूद्राभिषेक

सोनिया गांधी और प्रियंका वाड्रा गांधी ने पाकिस्तान के कटासराज शिव मंदिर में महाशिवरात्रि की पूजा के लिए सामग्री भेजी है. आज महाशिवरात्रि पर सोनिया, प्रियंका की तरफ से पाकिस्तान के कटासराज मंदिर में शिव जी का अभिषेक होगा.

हरिद्वार की सनातन धर्म संस्था का 5 लोगों का दल सोनिया और प्रियंका से मिलकर उनकी पूजा सामग्री लेकर गया है. गौरतलब है कि हर साल महाशिवरात्रि पर पाकिस्तान के प्राचीन कटासराज शिव में सोनिया गांधी पूजा सामग्री भेजतीं हैं और उनकी तरफ से महाशिवरात्रि पर अभिषेक होता है.

क्या है कटास राज का महत्व
कटास राज पाकिस्तान के पाकिस्तानी पंजाब के उत्तरी भाग में नमक कोह पर्वत शृंखला में स्थित हिन्दुओं का प्रसिद्ध तीर्थ स्थान है. यहां एक प्राचीन शिव मंदिर है. इसके अतिरिक्त और भी मंदिरों की श्रृंखला है जो दसवीं शताब्दी के बताये जाते हैं. इतिहासकारों एवं पुरात्तव विभाग के अनुसार, इस स्थान को शिव नेत्र माना जाता है. जब मां पार्वती सती हुईं तो भगवान शिव की आंखों से दो आंसू टपके, एक आंसू कटास पर टपका जहां अमृत बन गया और यह आज भी महान सरोवर अमृत कुंड तीर्थ स्थान कटास राज के रूप में है, दूसरा आंसू अजमेर राजस्थान में टपका जहां पुष्करराज तीर्थ स्थान है.

महाश‍िवरात्रि के अवसर पर भगवान शि‍व की पूजा करने का काफी महत्व है. ऐसे समय में जब पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का काफी कुछ दांव पर लगा हुआ है, गांधी परिवार ने निश्चित रूप से भगवान शिव से विजय श्री हासिल करने की कामना की होगी.

Share With:
Rate This Article