यूपी चुनाव के चौथे चरण के लिए वोटिंग खत्म, 5 बजे तक हुआ 61% मतदान

लखनऊ

यूपी विधानसभा चुनाव के चौथे चरण की 31 सीटों पर वोटिंग शाम पांच बजे खत्म हो गई. हालांकि, जो वोटर्स पांच बजे से पहले लाइन में लग गए थे, वे वोट डाल सकेंगे. शाम चार बजे तक यूपी की इन 53 सीटों पर 61 फीसदी मतदान हुआ है. इससे पहले दोपहर तीन बजे तक 50.37 फीसदी वोटिंग हुई थी. इलाहाबाद में 45.89 फीसदी वोटिंग हुई है. इसके अलावा रायबरेली में 52.88% वोटिंग हुई.

सुबह वोटिंग के शुरू होने के कुछ घंटे बाद प्रतापगढ़ में राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी और एमएलसी अक्षय प्रताप को हाउस अरेस्ट कर किया गया था. महोबा में समाजवादी पार्टी और बीएसपी समर्थकों के बीच गोलीबारी हुई. इसमें सपा उम्मीदवार सिद्धगोपाल साहू के बेटे साकेत साहू सहित तीन लोगों को गोली लगी, जिसके बाद गंभीर हालात में दोनों को अस्पताल रेफर कर दिया गया.

ईवीएम मशीन खराब होने की वजह से रायबरेली जिले के सदर विधानसभा 180 के बूथ संख्या 256 में 2 घंटे विलंब से शुरू हुआ. झांसी में बबीना विधानसभा क्षेत्र के बरुआसागर में बूथ नंबर 101 सरस्वती मंदिर स्कूल में भी ईवीएम में खराबी आने की वजह से एक घंटे मतदान प्रभावित हुआ. इन 53 विधानसभा सीटों पर कुल 680 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 61 महिला उम्मीदवार हैं.

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने बुधवार को बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इन 53 सीटों में बीएसपी ने सभी 53 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं जबकि भाजपा ने 48, कांग्रेस ने 25, सपा ने 33, एनसीपी ने तीन, सीपीआई ने 17, सीपीआईएम ने तीन प्रत्याशी उतारे हैं. गैरमान्यता प्राप्त छोटे राजनीतिक दलों के कुल 260 उम्मीदवार खड़े हैं और निर्दलीय प्रत्याशियों की संख्या 199 है.

सबसे अधिक 26 प्रत्याशी इलाहाबाद उत्तर विधानसभा सीट पर खड़े हैं जबकि सबसे कम 6-6 उम्मीदवार फतेहपुर की खागा, प्रतापगढ़ की कुण्डा, कौशाम्बी की मंझनपुर सीट पर हैं. मतदान को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए 1308 मतदान केन्द्रों पर डिजिटल कैमरे, 991 मतदान केन्द्रों पर वीडियो कैमरे लगाए गए हैं जबकि 2079 मतदान केन्द्रों पर मतदान की सारी गतिविधियों पर सीधे नज़र रखने के लिए वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है.

Share With:
Rate This Article