NASA ने ढूंढे पृथ्वी जैसे सात नए ग्रह

अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने पृथ्वी जैसे 7 नए ग्रह ढूंढने का दावा किया है, इसमें से 3 पर जीवन की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता है. नासा ने ट्वी़ट कर इस बारे में जानकारी दी है.

नासा ने ट्वीट किया कि नया रिकॉर्ड, हमारे सौरमंडल के बाहर आवासीय जोन में एक तारे के इर्द-गिर्द धरती के आकार के सात नए ग्रह मिले हैं. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा कि स्पिट्जर स्‍पेस टेलीस्‍कोप ने पाया कि ये ग्रह आकार में पृथ्‍वी जितने बड़े हैं और आवासीय जोन के दायरे में आते हैं.

नासा का ट्वीट

सात पृथ्वी के आकार के ये ग्रह 40 लाइट ईयर्स दूरी पर हैं. वैज्ञानिकों के मुताबिक छह इनर प्लैनेट्स ऐसे टेंप्रेचर जोन में हैं जहां सर्फेस का तापमान जीरो से 100 डिग्री सेल्सियस हो सकता है. इनमें से तीन ऐसे हैं जिन पर समुद्र होने के लायक परिस्थिति है, यानी इन पर जीवन होने की ज्यादा उम्मीद है. वैज्ञानिकों के मुताबिक एक Cool Dwarf Star भी ढूंढा है जिसे TRAPPIST का नाम दिया गया है. स्पेस एजेंसी नासा ने अपने पार्टनर्स के साथ मिलकर इस नए सोलर सिस्टम की खोज की है.

इन वैज्ञानिकों की टीम के एक सदस्य ने कहा कि इनमें से एक प्लैनेट ऐसा है जिससे उम्मीद है जिस पर जमीन जैसा ही पानी होगा. इसके अलावा दूसरा चारों प्लैनेट पर भी लिक्विड वॉटर होने की संभावना जताई जा रही है.

Share With:
Rate This Article