हिमाचल प्रदेश के छात्रों के लिए जरूरी खबर

जिन स्कूली विद्यार्थियों ने अपने आधार नंबर को बैंक खाते से लिंक नहीं किया है, उन्हें केंद्र और राज्य सरकार की ओर से दी जाने वाली छात्रवृत्ति राशि बंद हो जाएगी। उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी पात्र विद्यार्थियों को जल्द से जल्द अपने बैंक खातों को आधार नंबर से जोड़ने के आदेश दिए हैं। उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों से आधार लिंकेज का ब्योरा भी तलब किया है।

केंद्र और राज्य सरकार विभिन्न योजनाओं के तहत स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्तियां देती है। आधार कार्ड से बैंक खाते नहीं जुड़ने के चलते शिक्षा निदेशालय किसी भी छात्रवृत्ति का वितरण नहीं कर पा रहा है। ऐसे में निदेशालय ने सभी पात्र विद्यार्थियों से छात्रवृत्ति राशि प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड नंबर को बैंक से जोड़ने को कहा है।

आधार नंबर को बैंक खाते से लिंक करवाने के लिए एचपी ई-पास पोर्टल पर फार्म दिया गया है। इस फार्म को भरकर विद्यार्थियों को संबंधित बैंक में जमा करवाना होगा। विद्यार्थियों के बैंक खातों को आधार नंबर से जोड़ने की पूरी जिम्मेवारी संबंधित शैक्षणिक संस्थान की होगी।

जिन विद्यार्थियों ने स्वयं को 28 अंक (ईआईडी) संख्या से एचपी ई-पास पोर्टल और नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर नामांकित है। उन्हें नए आवंटित 12 अंक आधार संख्या से अपने आवेदन पत्र को संस्थान के माध्यम से अपडेट करना होगा। उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी शिक्षक संस्थान प्रमुखों को 15 दिन के भीतर बैंक खातों को आधार नंबर से लिंक करने को कहा है।

Share With:
Rate This Article