जल्द शुरू होगी अनरिजर्व्ड अंत्योदय ट्रेन, जानिए क्या है खासियत

मोदी सरकार ने रेल बजट में आम पैसेंजर्स के लिए अंत्योदय ट्रेन चलाने का एलान किया था।
नई दिल्ली.रेलवे आम लोगों के लिए जल्द ही नए कोच वाली ‘अंत्योदय एक्सप्रेस’ शुरू करेगा। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को इसके संकेत दिए। उनके मुताबिक, नए माॅडर्न कोच वाली यह ट्रेन अनरिजर्व्ड होगी। इसमें एल्यूमीनियम पैनल के साथ रंगीन कुशन सीट, वाटर प्यूरिफायर और LED लाइट लगी होंगी। हालांकि, किराया अभी तय नहीं हुआ है, लेकिन माना जा रहा है यह बाकी मेल-एक्सप्रेस से 10-15% ज्यादा हो सकता है। बता दें कि फरवरी 2016 के रेल बजट में इस ट्रेन का एलान हुआ था।

जल्द शुरू होगी अनरिजर्व्ड अंत्योदय ट्रेन, जानिए क्या है खासियत

जल्द चलेगी पहली नई ट्रेन

– न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पहली अंत्योदय ट्रेन मुंबई से टाटानगर और दूसरी एर्नाकुलम से हावड़ा के बीच जल्द चलाई जा सकती है।
– नए अंत्योदय कोच के इंस्पेक्शन के बाद सुरेश प्रभु ने कहा, ”जैसा कि हमने रेल बजट में एलान किया है कि आम लोगों के लिए नई पैसेंजर सर्विस शुरू करेंगे। हमसफर लॉन्च हो चुकी है। अब अंत्योदय आएगी।”
– ”जैसा कि नाम से साफ है अंत्योदय रेलवे आम पैसेंजर्स को फर्स्ट क्लास कोच में मिलने वाली फैसिलिटीज देना चाहती है। अभी इसका किराया तय नहीं हुआ।”
– ”सरकार ने अपने बजट में जल्द ही तेजस और उदय एक्सप्रेस चलाने का भी एलान किया है।”

जल्द शुरू होगी अनरिजर्व्ड अंत्योदय ट्रेन, जानिए क्या है खासियत

नए अंत्योदय कोच में क्या है खास?
– नए कोच में रंगीन कुशन वाली सीट, वाटर प्यूरीफायर, फायर फाइटिंग इक्विपमेंट्स, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट्स और जीरो डिस्चार्ज वाले बॉयो टाॅयलेट्स लगे हैं।
– इस ट्रेन के डिब्बे एक दूसरे लिंक होंगे। इनमें कचरा फेंकने के लिए डस्टबीन भी रखे जाएंगे।
मेल-एक्सप्रेस से ज्यादा हो सकता है किराया
– प्रभु ने अंत्योदय ट्रेन का किराया तो नहीं बताया, लेकिन माना जा रहा है कि यह किसी मेल या एक्सप्रेस ट्रेन के किराए से थोड़ा ज्यादा हो सकता है।
– रेलवे माॅडर्न कोच बनवाने के लिए ज्यादा खर्च कर रहा है। इस वजह से अंत्योदय एक्सप्रेस में नॉर्मल किराए से 10-15% ज्यादा चुकाने पड़ सकते हैं।

Share With:
Rate This Article