टेलीकॉम सेक्टर में बड़ी हलचल, एयरटेल ने टेलीनॉर इंडिया को खरीदने का ऐलान किया

दिल्ली

निजी क्षेत्र की शीर्ष दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने टेलिनोर इंडिया के कारोबार के अधिग्रहण की घोषणा की है. एयरटेल सभी सात सर्कलों में जहां उसके पास स्पेक्ट्रम है टेलिनोर इंडिया का अधिग्रहण करेगी. हालांकि, इस सौदे की राशि का खुलासा नहीं किया गया है.

एयरटेल ने कहा, ‘उसका टेलीनोर साउथ एशिया इनवेस्टमेंट्स प्रा. लिमिटेड के साथ टेलीनोर (इंडिया) कम्युनिकेशंस प्रा. लिमिटेड के अधिग्रहण का पक्का समझौता हुआ है.’ टेलीनोर ने भी इस समझौते की पुष्टि की है और कहा है कि यह सौदा एक साल में पूरा होने की उम्मीद है.

एयरटेल देश में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी है. उसके करीब 29 करोड़ ग्राहक हैं और दूरसंचार क्षेत्र के 33 प्रतिशत बाजार पर उसका कब्जा है. अधिग्रहण के बाद वह टेलीनोर इंडिया के स्पेक्ट्रम, लाइसेंस, संचालन और कर्मचारियों के साथ ही 4.40 करोड़ ग्राहक भी उसके साथ जुड़ जाएंगे.

अधिग्रहण समझौते के मुताबिक, टेलिनोर इंडिया के भारत में सात सर्कलों के संचालन पर एयरटेल का कब्जा होगा. ये सर्कल आंध्र प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश (पूर्वी), उत्तर प्रदेश (पश्चिमी) और असम हैं. कंपनी ने कहा है कि जब तक सौदा पूरा नहीं होता है तब तक टेलीनोर इंडिया का संचालन और सेवायें सामान्य तरीके से काम करती रहेंगी.

Share With:
Rate This Article