फिलहाल नहीं आएंगे 1000 रुपए के नोट- शक्तिकांत दास

आरबीआई द्वारा 1000 के नए नोट छापे जाने की अफवाहों के बीच वित्त मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा है कि अभी ऐसी कोई योजना नही है। उन्होंने ने कहा है कि बैंक अभी 500 और कम मूल्य वर्ग के नोटों की सप्लाई पर ध्यान दे रहा है। उनका इशारा 100 रुपए के नोट की तरफ था।

बुधवार को द्वीट करते हुए उन्होंने कहा कि, “1000 के नोट छापने की कोई योजना नही है, सारा ध्यान अभी 500 व अन्य छोटे नोटों के उत्पादन और आपूर्ति पर है।” एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि एटीएम में ‘कैश की कमी’ की शिकायतों को नोट किया जा रहा है और लोगों के अनुरोध करते हैं कि वे उतना ही पैसा निकालें जितने की उन्हें जरूरत है।


आपको बता दें कि इससे पहले खबर आई थी कि भारतीय रिजर्व बैंक और केंद्र सरकार ने एक हजार रुपये का नया नोट मार्केट में लाने की तैयारी शुरू कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक हजार रुपये के नए नोटों की छपाई भी शुरू हुई थी।

हालांकि वित्त मामलों के सचिव शशिकांत दास ने इस तरह की चर्चाओं को अफवाह करार दिया है। गौरतलब है कि 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की घोषणा के तहत 500 और 1000 रुपये के नोटों को अमान्य करार दिया था।

Share With:
Rate This Article