डोनाल्ड ट्रम्प ने लेफ्टिनेंट जनरल मैक्मास्टर को बनाया अमेरिका का नया NSA

वॉशिंगटन

पिछले दिनों रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल माइकल फ्लिन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) पद से इस्तीफा देने के बाद अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक और लेफ्टिनेंट जनरल को एनएसए नियुक्त किया है. लेफ्टिनेंट जनरल एचआर मैक्मास्टर अब नए एनएसए हैं.

दिलचस्प बात है कि वह अभी तक सेना में हैं और अमेरिकी इतिहास में शायद यह पहला मौका है जब किसी सर्विंग ऑफिसर को एनएसए का पद दिया गया है.

ट्रंप ने फ्लोरिडा में अपने मार-ए-लागो आवास में इसकी घोषणा करते हुये कल मैकमास्टर को ‘अद्भुत प्रतिभा और अद्भुत अनुभव का धनी व्यक्ति बताया.’ वर्तमान में मैक्मास्टर, आर्मी कैपेबिलिटीज इंटेग्रेशन सेंटर के निदेशक हैं.

इस बात का खुलासा होने के बाद कि फ्लिन ने अमेरिका में रूस के राजदूत के साथ प्रतिबंधों पर चर्चा के सबंध में उपराष्ट्रपति माइक पेंस को गुमराह किया है, ट्रंप ने फ्लिन से इस्तीका मांग लिया था. ट्रंप ने इस मामले को विश्वास का विषय करार दिया था.

ट्रंप ने कहा कि मैं सिर्फ यह घोषणा करना चाहता हूं कि जनरल एच आर मैकमास्टर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार होंगे. वह अद्भुत प्रतिभा और अनुभव के धनी व्यक्ति हैं. मैंने पिछले दो दिनों में बहुत कुछ देखा और पढ़ा है. सेना में हर व्यक्ति उनका बहुत सम्मान करता है. हम उन्हें शामिल कर बहुत सम्मानित महसूस कर रहे हैं.

कार्यवाहक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जनरल (सेवानिवृत्त) कीथ केलॉग अब ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा काउंसिल के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में काम करेंगे.

Share With:
Rate This Article