जानवरों की चर्बी वाले नोट पर हिंदू संगठनों को बैंक ऑफ इंग्लैंड ने दिया आश्वासन

लंदन

इंग्लैंड में पिछले साल सितंबर में 5 पौंड की नई करेंसी जारी की गई. 10 और 20 पौंड की करेंसी की प्रिंटिंग करा ली गई है. इस साल सितंबर में बैंक ऑफ इंग्लैंड इसे जारी करने की तैयारी में है. बैंक ऑफ इंग्लैंड ने मान लिया है कि नई करेंसी में जानवर की चर्बी मिलाई गई है, लेकिन उसमें यह भी साफ कर दिया है कि नई करेंसी को वापस महज इसलिए नहीं लिया जाएगा कि वहां शाकाहारी और हिंदू संगठन इसका विरोध कर रहे हैं.

ब्रिटेन के बैंक आफ इंग्लैंड बीओई ने पांच पौंड के नये मुद्रा नोट में पशु की चर्बी के इस्तेमाल को लेकर चिंताओं के बारे में शीर्ष हिंदू संगठन हिंदू काउंसिल यूके को आश्वस्त किया है. बैंक ने संगठन से कहा है कि इस मुद्दे को पूरी गंभीरता से लिया जा रहा है और 20 पौंड का नया नोट परामर्श के बाद ही जारी किया जाएगा.

हिंदू काउंसिल यूके ने पिछले सप्ताह एक बयान में यह जानकारी दी. बयान के अनुसार बीते कुछ महीनों में हिंदू काउंसिल यूके इस बारे में बीओई से संवाद कर रही थी और उसने ब्रिटेन के हिंदू समुदाय, हिंदू मंदिरों व हिंदू संगठनों की चिंताओं को उसके समक्ष उठाया. इसके अनुसार, बीओई ने आश्वस्त किया है कि वे इन चिंताओं को पूरी गंभीरता से ले रहे हैं.

इस बारे में और बयान जारी करने से पहले वे इस बात को समझना चाहते हैं कि पालिमर बैंक नोटों में पशु व्युत्पन्न उत्पादों के छोटे अंशों के इस्तेमाल का किसी समुदाय के भीतर क्या असर हो सकता है.

Share With:
Rate This Article