यूपी चुनाव के तीसरे चरण में 12 जिलों की 69 सीटों के लिए मतदान जारी

लखनऊ

यूपी के 12 जिलों की जनता आज 69 सीटों के लिए मतदान कर रही है. खास बात ये है कि आज अखिलेश के सामने अपना किला बचाने की चुनौती है क्योंकि ज्यादातर इलाके एसपी के गढ़ माने जाते हैं. इस दौर की 69 सीटों में से एसपी को पिछली बार 55, बीएसपी को 6, बीजेपी को 5, कांग्रेस को 2 और अन्य को 1 सीट मिली थीं.

इटावा जिले की जसवंत नगर विधानसभा के कटियापुर पोलिंगबूथ पर पत्थरबाजी की खबर है. जसवंत नगर से शिवपाल यादव उम्मीदवार हैं. पोलिंग बूथ पर पत्थरबाजी की घटना के बाद शिवपाल यादव ने कहा कि मुझ पर हमले की कोशिश हुई है. शिवपाल ने धमकी मिलने की बात भी कही.

यूपी में तीसरे चरण के मतदान में 9 बजे तक सिर्फ 12% वोटिंग हुई. 9 बजे तक बाराबंकी में 11%, कन्नौज में 11.65%, सीतापुर में 11% और कानपुर नगर में 7.71% मतदान हुआ.

वोट डालने के बाद मायावती ने कहा, मैं सभी मतदाताओं से अपील करती हूं कि अपना वोट जरूर डालें. वोट के मामले में बीएसपी नंबर वन पर रहेगी. बीएसपी अकेले दम पर बहुमत की सरकार बनाएगी, 300 से ज्यादा सीटें आएंगी.

बीजेपी नेता लाल जी टंडन ने कहा, लखनऊ में बीजेपी के अलावा कुछ है ही नहीं. बीजेपी पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी इसलिए किसी को समर्थन देने और लेने का सवाल ही नहीं उठता.

रीता बहुगुणा जोशी ने कहा- वो अगर काम करते तो पूरे परिवार को नहीं उतरना पड़ता. मैंने क्षेत्र में काम किया, हमारी जीत होगी.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट करके जनता से वोट देने की अपील की. अमित शाह ने लिखा, तीसरे चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि दशकों से विकास से वंचित उत्तर प्रदेश को विकासपथ पर ला सके ऐसी सरकार बनाने के लिए मतदान अवश्य करें.

मायावती पर टिप्पणी को लेकर चर्चित हुईं स्वाति सिंह ने वोट डाला. स्वाति सिंह ने लखनऊ की सरोजनीनगर विधानसभा से बीजेपी की उम्मीदवार हैं. स्वाति सिंह ने कहा- सरोजनी नगर में इस बार कमल का फूल खिलेगा.

यूपी सीएम अखिलेश यादव ने जनता से वोट डालने की अपील की. अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, उत्तर प्रदेश के विकास के लिए भारी संख्या में मतदान करें. प्रदेश की विकास कि गति बनाए रखने के लिए अपना वोट ज़रूर करें.

प्रधानमंत्री मोदी ने वोट देने की अपील की. पीएम मोदी ने ट्वीट किया- उत्तर प्रदेश में आज तीसरे चरण का मतदान है मेरा अनुरोध है कि सभी मतदाता लोकतंत्र के इस उत्सव में हिस्सा लें और भारी मतदान करें.

आज जिन 12 जिलों की 69 सीटों पर मतदान है उनमें यादव 11 फीसद, मुस्लिम 17 और दलित 25 फीसद हैं. 12 जिलों में से इटावा, मैनपुरी, कन्नौज, उन्नाव और फर्रुखाबाद यादव बहुल हैं. शायद इसीलिए एसपी ने इस चरण के लिए 13 यादव उम्मीदवार उतार रखे हैं. वोटिंग एसपी के गढ़ में है और चुनौती किला बचाने की है, खासकर तब जब एसपी-कांग्रेस गठबंधन 80 फीसद सीटें पहले ही रखे हो.

कौन कौन दिग्गज मैदान में?
-शिवपाल यादव- जसवंतनगर, इटावा
-अपर्णा यादव- लखनऊ कैंट
-अनुराग यादव- सरोजनी नगर, लखनऊ
-स्वाती सिंह- सरोजनी नगर, लखनऊ
-गोपाल टंडन- लखनऊ पूर्व
-नितिन अग्रवाल- हरदोई
-रीता बहुगुणा जोशी- लखनऊ कैंट
-तनुज पूनिया- जैतपुर, बाराबंकी

इस चरण के लिए कुल 25 हजार 603 मतदान बूथ बनाये गये हैं. इटावा सीट पर सबसे ज्यादा 21 प्रत्याशी मैदान में हैं, जबकि बाराबंकी की हैदरगढ़ सीट पर सबसे कम तीन उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

Share With:
Rate This Article