साउथ चाइना सी में पैट्रोलिंग के लिए अमेरिका ने भेजा नेवी का लड़ाकू बेड़ा

वॉशिंगटन

साउथ चाइना सी को लेकर अमेरिका-चीन के बीच विवाद बढ़ सकता है. अमेरिका ने साउथ चाइना सी में पैट्रोलिंग के लिए एयरक्राफ्ट कैरियर शिप्स का बेड़ा भेजा है. इससे पहले बुधवार को चीन ने साउथ चाइना सी में अपनी सोवेरीनटी (संप्रभुता) बरकरार रखने को लेकर यूएस को वॉर्निंग दी थी.

अमेरिका ने शनिवार को निमित्ज क्लास के एयरक्राफ्ट कैरियर USS कार्ल विन्सन समेत शिप्स के बेड़े को साउथ चाइना सी में रवाना कर दिया. विन्सन के फेसबुक पेज पर इस बात की जानकारी दी गई. स्ट्राइक ग्रुप के कमांडर रियर एडमिरल जेम्स किल्बी के मुताबिक, “पैसिफिक ओशन में हमने कई हफ्ते की ट्रेनिंग की थी. इससे हमें फायदा होगा.”

नेवी न्यूज सर्विस के मुताबिक किल्बी ने कहा, “हम अपनी कैपेबिलिटीज दिखाने के लिए तैयार हैं. इंडो-एशिया-पैसिफिक में सहयोगी देश भी हमारे साथ हैं.”

अमेरिका ने साउथ चाइना सी में पूरी तैयारी के साथ शिप्स का बेड़ा भेजा है. विन्सन शिप के अलावा बेड़े में मिसाइल डेस्ट्रॉयर यूएसएस वेन ई मेयर और कैरियर एयर विंग-2 भेजा गया है. कैरियर एयर विंग-2 में कॉम्बैट हैलिकॉप्टर स्क्वॉड्रन, ब्लू हॉक्स हैलिकॉप्टर्स और बाउंटी हंटर्स जैसे स्ट्राइक फाइटर्स शामिल हैं.

Share With:
Rate This Article