1993 में व‌र्ल्ड ट्रेड सेंटर पर धमाके के दोषी ब्लाइंड शेख का अमेरिकी जेल में निधन

वाशिंगटन

ब्लाइंड शेख के नाम से मशहूर उमर अब्देल-रहमान का अमेरिका की जेल में निधन हो गया. मिस्र में जन्मे मौलवी ब्लाइंड शेख व‌र्ल्ड ट्रेड सेंटर पर 1993 में हुए बम धमाके में शामिल था. कई आतंकवादी मामलों में उसे उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी. अमेरिका के न्याय विभाग ने बताया कि रविवार को 78 वर्षीय शेख की स्वाभाविक मृत्यु हुई है.

अब्देल-रहमान उत्तरी कोरोलिना के बुटनेर में स्थित फेडरल मेडिकल सेंटर में 2007 से बंद था. जेल के ब्यूरो ने कहा कि अब्देल-रहमान लंबे समय से मधुमेह और हृदय रोग से पीडि़त था.

न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र सहित कई अन्य प्रमुख स्थानों पर बम विस्फोट की साजिश में 1995 में उसे सजा सुनाई गई थी. उसके खिलाफ मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक की हत्या का भी आरोप था. सजा सुनाए जाने के बाद भी अब्देल-रहमान को आतंकवादी धार्मिक नेता माना जाता था. अमेरिका आने से पहले वह मिस्र में अल-गामा अल-इस्लामिया आतंकवादी समूह का प्रमुख था.

1938 में जन्मे अब्देल-रहमान ने इस्लाम के एक कट्टरपंथी धड़े का प्रचार किया. उसे न्यूयार्क में 1993 के व‌र्ल्ड ट्रेड सेंटर में हुए बम धमाके का मुख्य साजिशकर्ता माना जाता है. उस विस्फोट में छह लोग मारे गए थे और 1000 से ज्यादा लोग घायल हुए थे.

Share With:
Rate This Article