अब खुलेआम शराब पीने वालों की खैर नहीं

पंचकूला

अब सड़क किनारे, पार्किंग, पार्क या बाजार में खुलेआम शराब पीना महंगा सौदा साबित होगा। पकड़े जाने पर न केवल अदालतों के धक्के खाने पड़ेंगे बल्कि गाड़ी तक जब्त हो सकती है। क्योंकि अब चलती या खड़ी गाड़ी में भी शराब पीना जुर्म होगा। सरकार ने सख्त फरमान निकाला है ऐसे पियक्कड़ों को भारी जुर्माना भी लगाया जाएगा। पहली बार पकड़े जाने पर 5 हजार रुपये जुर्माना और दूसरी बार पकड़े जाने पर 10 हजार तक का जुर्माना भी लगेगा। यदि इसकी भरपाई नहीं की गई तो आरोपी की प्रॉपर्टी तक अटैच होने का खतरा है।

खुलेआम शराब पीने वालों को सबक सिखाने के लिए फैसले की जानकारी आबकारी व कराधान मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने दी। उन्होंने बताया कि इस बारे में अधिसूचना जारी हो गई है और इसके अनुसार कोई भी व्यक्ति केवल अपने घर को छोडकऱ, ऐसे किसी भी स्थल पर शराब नहीं पी सकेगा जहां पीने के लिए मनाही है। अब सडक़ पर या आसपास अथवा पार्क, पार्किंग बाजार में या नदी किनारे शराब का सेवन करना अपराध होगा।

उन्होंने कहा कि चलती गाड़ी या खड़ी गाडी में भी शराब पीना जुर्म होगा। उन्होंने बताया कि ऐसे लोगों को काबू में करने के लिए सहायक आबकारी व कराधान अधिकारी (आबकारी) रैंक के अफसर के पास पावर हैं और वह आरोपी को रोक कर रखेगा और ऐसे मामले में 24 घंटों के भीतर उप आबकारी एवं कराधान आयुक्त (आबकारी)- सह- जिला कलेक्टर को मामला भेज देगा।

उन्होंने कहा कि कलेक्टर या तो मामले को ट्रायल के लिए अदालत को रेफर कर सकते हैं या पहली बार अपराध के लिए 5,000 रुपये प्रति व्यक्ति, दूसरे तथा इसके बाद हर अपराध के लिए 10,000 रुपये प्रति व्यक्ति का जुर्माना लगाकर खुद मामले का निपटारा कर सकेंगे।

Share With:
Rate This Article