ICC टेस्ट रैंकिंग में विराट को हुआ फायदा

दुबई

बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में डबल सेन्चुरी बनाने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 20 रेटिंग प्वाइंट का फायदा हुआ है। अब उनके 895 रेटिंग प्वाइंट हो गए हैं और टेस्ट रैंकिंग में वे दूसरे नंबर पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आने वाली सीरीज में विराट 900 प्वाइंट के जादुई आंकड़े को छू सकते हैं।

बनेंगे दूसरे इंडियन बैट्समैन
– इंडियन क्रिकेट हिस्ट्री में केवल सुनील गावसकर ही ऐसे बैट्समैन हैं जो 900 रेटिंग प्वाइंट के आंकड़े तक पहुंच सके हैं। उनके 916 रेटिंग प्वाइंट रहे हैं।
– अगर विराट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 900 प्वाइंट का आंकड़ा पार करते हैं तो गावसकर के बाद इस मुकाम पर पहुंचने वाले वे दूसरे इंडियन बैट्समैन बनेंगे।
– टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन और सेंचुरी के वर्ल्ड रिकॉर्डधारी सचिन तेंडुलकर की बेस्ट रेटिंग 898 प्वाइंट रही है और विराट अब सचिन से महज तीन प्वॉइंट दूर हैं।
– हालांकि आर. अश्विन भारत की ओर से टेस्ट रैंकिंग में 900 प्वाइंट हासिल करने वाले दूसरे क्रिकेटर हैं। लेकिन उन्होंने बॉलर के तौर पर ये मुकाम पाया था।
– फिलहाल विराट 895 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ करियर की बेस्ट रेटिंग स्कोर पर हैं। दुनिया के केवल 30 बैट्समैन ही अबतक 900 रेटिंग प्वॉइंट्स वाले एलीट क्लब में जगह बना पाए हैं।

टॉप पर हैं ऑस्ट्रेलियाई कप्तान
– मौजूदा टेस्ट बैट्समैन रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ 933 रेटिंग प्वाइंट के साथ टॉप पर हैं। विराट उनसे 38 अंक पीछे हैं।
– भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज में दुनिया के इन दो टॉप बैट्समैन के बीच शानदार मुकाबला होगा।
– हैदराबाद टेस्ट में दोनों इनिंग्स में फिफ्टी लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा तीन पोजिशन की सुधार के साथ टॉप 10 में शामिल हो गए हैं।
– पुजारा 761 रेटिंग अंकों के साथ नौवें स्थान पर आ गए हैं।
– बॉलर्स रैंकिंग में दो इंडियन आर. अश्विन और रवींद्र जडेजा टॉप टू पोजिशन पर बरकरार हैं।

रैंकिंग में बाकी इंडियन बैट्समैन का हाल
केएल राहुल: बांग्लादेश के खिलाफ दोनों इनिंग्स में फ्लॉप रहे लोकेश राहुल आठ पोजिशन गिरकर 57वें नंबर पर पहुंच गए हैं।
मुरली विजय: एक पोजिशन की सुधार के साथ 26वें नंबर पर आ गए हैं।
अजिंक्य रहाणे: 15th पोजिशन पर कायम हैं।
रिद्धिमान साहा: 13 स्थान की छलांग लगाकर 57वें नंबर पर पहुंचे।
रवींद्र जडेजा: 12 स्थान की छलांग लगाकर बैट्समैन रैंकिंग में पहुंचे 55वें नंबर पर पहुंचे।

Share With:
Rate This Article