2016 में इराक और अफगानिस्तान से भी ज्यादा बम ब्लास्ट भारत में हुए: रिपोर्ट

दिल्ली

राष्ट्रीय बम आंकड़ा केंद्र (एनबीडीसी) ने एक चौंकाने वाली रिपोर्ट जारी की है. उसमें बताया गया है कि साल 2016 में दुनिया भर में सबसे ज्यादा बम विस्फोट की घटनाएं भारत में हुईं, युद्धग्रस्त इराक और अफगानिस्तान की तुलना में यहां ज्यादा बम धमाके हुए.

एनबीडीसी के अनुसार, भारत में इस तरह की 406 घटनाएं हुईं, जिनमें आईईडी और आयुध कारखानों के विस्फोट शामिल हैं. इस सूची में इराक का दूसरा स्थान है, वहां पर पिछले साल 221 बम विस्फोट हुए. हालांकि इस रिपोर्ट में विस्फोट में मरने वालों की संख्या नहीं बताई गई है.

एनबीडीसी विस्फोट के बाद नोडल जांच विभाग के तौर पर एनएसजी के तहत काम करता है. रिपोर्ट में वैश्विक आंकड़े को लेकर सचेत होने की बात कही गई है और इसमें कहा गया है कि केंद्र ने ये आंकड़े खुले स्रोतों से हासिल किए हैं.

पड़ोसी देश पाकिस्तान में 2016 में बम विस्फोट की कुल 161 घटनाएं हुईं जबकि अफगानिस्तान में 132 और तुर्की में 92, थाईलैंड में 71, दक्षिण अफ्रीका में 63, सीरिया में 56, मिस्र में 42 और बांग्लादेश में 29 विस्फोट के मामले दर्ज किए गए.

राष्ट्रीय सुरक्षा गाडर्स के एनबीडीसी ने बमशेल शीर्षक से ऐसी घटनाओं के वार्षिक संकलन में कहा है, यह घटनाओं की निश्चित संख्या और ब्यौरे को नहीं दशार्ता है.

Share With:
Rate This Article