टैक्स पेयर्स के लिए बेहद जरूरी खबर

बहुत जल्द आप कुछ मिनटों में अपना स्थायी खाता संख्या (PAN) प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप अपने स्मार्टफोन से इनकम टैक्स भी पे कर सकेंगे। करदाताओं की जिंदगी आसान बनाने के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) आधार ई-केवायसी सुविधा का इस्तेमाल करते हुए रियल टाइम बेसिस पर पैन जारी करने की दिशा में काम कर रहा है। ई-केवायसी से संबंधित व्यक्ति के ऐड्रेस और उसकी व्यक्तिगत जानकारियों की पुष्टि हो जाती है।

एक अधिकारी ने कहा, ‘अगर ई-केवायसी के जरिए SIM दिया जा सकता है तो PAN भी जारी किया जा सकता है।’ उन्होंने कहा कि इससे पैन जारी होने का वक्त मौजूदा 2-3 सप्ताह से घटकर 5-6 मिनट हो जाएगा। हालांकि, इस प्रक्रिया से नंबर तो तुरंत मिल जाएगा, लेकिन कार्ड बाद में डिलिवर होगा। सीबीडीटी और कंपनी मामलों के मंत्रालय ने नई कंपनियों को एक साझे फॉर्म के जरिए चार घंटों में पैन जारी करने के लिए समझौता किया है। इसके पीछे भी मकसद त्वरित तौर पर पैन जारी करना है जो कंपनियों के लिए व्यवसाय पहचान संख्या भी होगी।

इससे इतर, टैक्स डिपार्टमेंट एक ऐप डिवेलप कर रहा है जिससे ऑनलाइन टैक्स पेमेंट में मदद मिलेगी। साथ ही, इस ऐप में पैन के लिए आवेदन करने, अपने रिटर्न की ताजा जानकारी लेने जैसी अन्य सेवाएं भी उपलब्ध होंगी। हालांकि, टैक्स डिपार्टमेंट अपने पोर्टल के जरिए कई सेवाएं ऑनलाइन मुहैया कराता है, फिर भी ऐप डिवेलप करने का मकसद वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ युवा करदाताओं की जिंदगी आसान बनाना है। सूत्रों के मुताबिक, डायरेक्टरेट ऑफ सिस्टम की देखरेख में सीबीडीटी में दोनों प्रॉजेक्ट्स पर काम चल रहा है।

Share With:
Rate This Article