यूपी विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण में 67 सीटों के लिए 65.5 फीसदी वोटिंग

लखनऊ

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज शाम 5 बजे तक करीब 65.5% मतदान की सूचना है. निर्वाचन आयोग के अनुसार, प्रदेश की 67 विधानसभा सीटों के लिये कड़ी सुरक्षा के बीच शाम 5 बजे तक लगभग 65.5% मतदान हो चुका था.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है और अभी तक कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है. दूसरे चरण में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, सम्भल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर तथा बदायूं जिले की 67 सीटों पर सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे तक चला.

मतदान को स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिये 51 हजार 771 कांस्टेबल, 52 हजार 598 होमगार्ड जवान, 5397 दारोगा और 3666 हेड कांस्टेबल तैनात किये गये थे. कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लम्बी कतारें देखी गयीं. उत्साहित मतदाता मतदान के बाद अपनी स्याही लगी उंगली के साथ सेल्फी लेते दिखाई पड़े. बुजुर्ग मतदाताओं की भी संख्या अच्छी खासी रही और केन्द्रीय मुख्तार अब्बास नकवी के पिता 115 वर्षीय जार्जियन नकवी ने बरेली में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. एक नवविवाहित दम्पति ने शादी के जोड़े में मतदान किया और उनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर भी वायरल रही.

इस चरण में कुल 720 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से सर्वाधिक 22 प्रत्याशी बिजनौर की बरहापुर और सबसे कम चार उम्मीदवार अमरोहा की धनौरा सीट पर किस्मत आजमा रहे हैं. दूसरे चरण में कुल 2.28 करोड़ लोगों को मताधिकार प्राप्त है. इनमें से 1.04 करोड़ महिलाएं हैं. मतदान के लिये 14 हजार 771 केन्द्र तथा 23 हजार 693 मतदान स्थल बनाये गये हैं.

इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है, उनमें सपा सरकार के वरिष्ठ मंत्री आजम खां (रामपुर) और पहली बार चुनाव लड़ रहे उनके पुत्र अब्दुला आजम (स्वार), कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जफर अली नकवी के बेटे सैफ अली नकवी, पूर्व केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद (तिलहर) और भाजपा विधान दल के नेता सुरेश खन्ना (शाहजहांपुर नगर) तथा अमरोहा से मंत्री महबूब अली शामिल हैं.

गौरतलब है कि वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सपा को 67 में से 34 सीटें मिली थीं जबकि दूसरे नम्बर पर रही बसपा को 18, भाजपा को 10, कांग्रेस को तीन और अन्य को दो सीटें मिली थीं.

Share With:
Rate This Article