हिमाचल में दो और जगह बने पासपोर्ट केंद्र, पढ़ें कब से होंगे शुरू

अपने पासपोर्ट के लिए शिमला जाने वाले लोगों को अब पालमपुर और हमीरपुर में भी पासपोर्ट बनाने की सुविधा मिल गई है। इससे अब खास कर अब हमीरपुर, चंबा, ऊना कांगड़ा और मंडी के लोगों को शिमला नहीं जाना पड़ेगा। इन जिलों के लोगों को अब पालमपुर और हमीरपुर में ही पासपोर्ट सुविधा मिलेगी, जबकि पासपोर्ट की नवीनीकरण की सुविधा भी पालमपुर और हमीरपुर में ही मिल जाएगी।

हमीरपुर में पासपोर्ट की यह सुविधा 21 फरवरी और पालमपुर में 28 फरवरी से शुरु होगी। पूर्व मुख्यमंत्री एवं वर्तमान सांसद शांता कुमार ने कहा कि लोगों को अब पालमपुर और हमीरपुर में पासपोर्ट बाने की सुविधा मिल जाएगी। पहले प्रदेश में पासपोर्ट बनाने की सुविधा केवल शिमला में थी। इस कारण निचले क्षेत्र के लोगों को बहुत अधिक कठिनाई होती थी।

जबकि अब प्रदेश के बहुत लोगों का विदेशों में आना-जाना बढ़ गया है। इस दृष्टि से भारत सरकार ने एक अत्यंत महत्वपूर्ण फैसला लिया है। यह सुविधा पालमपुर और हमीरपुर के डाकघरों में भी दी जा रही है। पासपोर्ट की नवीनीकरण करवाने की सुविधा भी यहीं पर उपलब्ध होगी। अब इस क्षेत्र विषेशकर कांगड़ा-चंबा के लोगों को पासपोर्ट से संबंधित सभी प्रकार की सुविधा यहां मिलेगी।

Share With:
Rate This Article