सबसे अमीर हैं हिमाचल प्रदेश के अफसर !

शिमला

हिमाचल कैडर से जुड़े आई.एफ.एस. अफसरों ने वर्ष 2016 के लिए अचल संपत्तियां घोषित कर दी हैं। हालांकि अभी सभी अफसरों की संपत्ति का ब्यौरा सरकार के पास नहीं आया है। जो ब्यौरा आया है, उसके मुताबिक वन महकमे में कई अफसर करोड़पति हैं। कइयों के पास अकूत पैतृक संपत्ति की भी कमी नहीं है। अफसरशाही ने हिमाचल से बाहर भी मुंबई, उत्तर प्रदेश, मोहाली व देहरादून जिले में प्राइम लोकेशन पर संपत्तियां खरीद रखी हैं।

डा. शरद सिंह नेगी की देहरादून में जमीन
सबसे सीनियर अफसरों में शुमार डा. शरद सिंह नेगी प्रतिभा के तो धनी हैं ही, संपत्ति के भी धनी हैं। उन्होंने प्रॉपर्टी की ताजा रिपोर्ट तो फाइल नहीं की है लेकिन पिछले साल राज्य सरकार को सौंपी गई रिपोर्ट के मुताबिक डी.जी. फोरैस्ट के पास 24 लिटन रोड देहरादून में 40 लाख की कीमत का पैतृक मकान हिस्से आया है। पौड़ी में पैतृक मकान है। जिला देहरादून में कृषि जमीन खरीद गई है। यह किसी आर.के. दास से खरीदी गई है। इसकी कीमत 20 लाख आंकी गई है। तहसील विकासनगर में भी अपने नाम कृषि योग्य जमीन है। देहरादून जिले के एक गांव में पत्नी के नाम पर भूमि है।

एस.एस. नेगी के पास भी काफी जायदाद
वन विभाग के हाल ही में मुखिया बने हिमाचल निवासी एस.एस. नेगी के पास भी काफी जायदाद है। हाल ही में दिए गए ताजा ब्यौरे के अनुसार किन्नौर में उनके पास 75 लाख की कीमत की संपत्ति है। कुल्लू जिला के निरमंड क्षेत्र के मार्गी में 22 बिस्वे जमीन खरीदी है। इसकी खरीद 15 साल पहले हुई है। शिमला के सरगीण में मकान है। संजीव पांडे ने नोएडा में फ्लैट खरीद रखा है। इसकी कीमत करीब 30 लाख बताई गई है। हर्ष मित्तर के पास सुंदरनगर में पैतृक संपत्ति है। चंडीगढ़ के सैक्टर 48बी. में फ्लैट लिया है। इससे 1 लाख 38 हजार की सालाना कमाई हो रही है। मित्तर सोलन में भी मकान का निर्माण कर रहे हैं।

जी.एस. गैरेया का मोहाली में फ्लैट
जी.एस. गौरेया के पास पटियाला के धींगी में पुश्तैनी मकान है। उनके पास मोहाली में फ्लैट है। अजय कुमार के पास कांगड़ा के खनियारा में पैतृक संपत्ति है। उन्होंने इसकी कीमत 72 लाख बताई है। विनीत कुमार के पास काफी जायदाद है। सरकार को दिए ब्यौरे के अनुसार उन्होंने वर्ष 2002 में मुंबई में फ्लैट खरीदा। इसके लिए उन्होंने सरकार से लोन लिया। इस संपत्ति की वर्तमान में कितनी कीमत है, इसका उन्होंने आकलन नहीं करवाया है। इलाहाबाद में पैतृक संपत्ति है। जिला मोहाली में अपने नाम और पत्नी के नाम फ्लैट ले रखा है। इसकी कीमत 39 लाख है। शिमला के टुटीकंडी में भी फ्लैट खरीदा गया है। इसकी मौजूदा वक्त में 45 लाख कीमत दशाई गई है।

समीर रस्तोगी की उत्तर प्रदेश में संपत्ति
आई.एफ.एस. समीर रस्तोगी के पास उत्तर प्रदेश के शास्त्री नगर में 40 लाख, नोएडा में 80 लाख और लखनऊ में 45 लाख रुपए की कीमत की अचल संपत्ति और फ्लैट है। रस्तोगी के पास आंध्र प्रदेश के मियापुर में 35 लाख और फु टलंपल्ली में 45 लाख की अचल संपत्ति है। राजीव कुमार के पास हरियाणा के गुडग़ांव में 86 लाख की कीमत का आवासीय फ्लैट है। अमिताभ गौतम ने बिहार के पटना में 30 लाख का फ्लैट दर्शाया है।

सुशील कुमार का मोहाली में आवासीय प्लॉट
जी.आर. साहिबी के पास सोलन में 18 लाख का फ्लैट, शिमला केसर गिर गांव में 17 लाख की जमीन, सोलन में 48 लाख रुपए का फ्लैट, पंजाब के मनहोली में 15 लाख रुपए की भूमि और हिमाचल के सिली हरि गांव में 5 लाख रुपए की संपत्ति है। टी.एस. ठाकुर के पास जिला शिमला के टुटीकंडी में करीब 25 लाख रुपए का मकान है। हेमंत कुमार गुप्ता के पास न्यू शिमला में, छोटा शिमला में, जुब्बल में और अर्की में 8 जगहों पर अलग-अलग संपत्तियां हैं। हालाकि उन्होंने इनका मूल्यांकन नहीं किया है। सुशील कुमार के पास पंजाब के मोहाली में 31 लाख रुपए की कीमत का आवासीय प्लॉट है। अनिल ठाकुर के पास मंडी में 60 लाख की कीमत का घर और मंडी में 20 लाख रुपए की जमीन है।

इनके पास भी है अकूत संपत्ति
वी.आर.आर. सिंह के पास जिला बिजनौर में लगभग 39 लाख की अचल संपत्ति है। उनके पास जिला सोलन में 25 लाख की कीमत का घर और देहरादून में आवासीय प्लॉट है। सविता के पास न्यू चंडीगढ़ में आवासीय फ्लैट, चंडीगढ़ में जमीन का प्लॉट और कांगड़ा के खनियारा में 72 लाख रुपए की कीमत का प्लॉट व एक घर है। एस.के. शर्मा के पास मोहाली में 25 लाख की कीमत का प्लॉट है। अर्चना शर्मा के पास जिला सोलन के हरिपुर गांव में 50 लाख रुपए की कीमत की भूमि है। सुयाल के पास उत्तराखंड के नैनीताल में 20 लाख की कीमत का घर और सुयालगढ़ में 30 लाख की कीमत का मकान व जमीन है। इनकी कई जगहों पर संपत्ति हैं।

Share With:
Rate This Article