अमरनाथ यात्रा पर जाने की सोच रहे हैं तो, जरूर पढ़ें ये शुभ समाचार

श्री अमरनाथ जी की पावन यात्रा पर जाने के इच्छुक शिव भक्तों के लिए शुभ समाचार यह है कि इस बार श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड एस.एम.एस. के माध्यम से एक नई सेवा का शुभारम्भ करने जा रहा है। यह सेवा यात्रा में बहुत अधिक सहायक सिद्ध होगी।अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को अब यात्रा शुरू करने से पहले ही यात्रा मार्ग की अपडेट जानकारी श्राइन बोर्ड एस.एम.एस. के माध्यम से उपलब्ध करवाएगा। इसके लिए श्राइन बोर्ड ने यात्रा के पंजीकरण के समय मोबाइल फोन नम्बर देना अनिवार्य कर दिया है ताकि यात्रीगण इस सेवा का लाभ प्राप्त कर सकें।

गौरतलब है कि पहले श्री अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को समय पर जानकारी प्राप्त नहीं हो पाती थी और उनको खराब मौसम या किसी अन्य आपात स्थिति में परेशानी का सामना करना पड़ता था, इसी कारण कई बार यात्रा के आधार शिविरों में भीड़ भी हो जाती थी, यात्रियों को पेश आने वाली इन सब समस्याओं को मद्देनजर रखते हुए श्राइन बोर्ड उक्त कदम उठाने जा रहा है।

इस सेवा के साथ ही इस बार पंजीकरण करवाते समय यात्रियों को एक निर्देशिका भी उपलब्ध करवाए जाने पर गम्भीरता से विचार चल रहा है, इस निर्देशिका में यात्रीगण यात्रा के समय क्या करें और क्या न करें और साथ ही किन-किन सावधानियों को ध्यान में रखें, सब लिखा होगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बिना चिकित्सा प्रमाण पत्र के पंजीकरण नहीं किया जाएगा और 10 फरवरी के बाद का चिकित्सा प्रमाण पत्र मान्य होगा। यात्रा हेतु पंजीकरण की सुविधा 1 मार्च से प्रारम्भ हो रही है जबकि यह यात्रा 29 जून से प्रारम्भ होकर 7 अगस्त रक्षा बंधन वाले दिन तक यानी 40 दिन चलेगी। श्राइन बोर्ड की बैवसाइट पर अभी तक पंजाब राज्य के मान्यता प्राप्त डाक्टरों की लिस्ट अपडेट नहीं की गई जबकि अन्य राज्यों की ज्यादातर लिस्टें अपडेट हो चुकी हैं, पंजाब राज्य इस ओर ध्यान दे तथा शीघ्र डाक्टरों की लिस्ट अपडेट करे।

Share With:
Rate This Article