HIL में दिल्ली वेवराइडर्स ने दर्ज की लगातार दूसरी जीत

साइमन चाइल्ड द्वारा अंतिम मिनट में किए गए फील्ड गोल की बदौलत दिल्ली वेवराइडर्स ने हॉकी इंडिया लीग (एचआईएल) के पांचवें चरण में अपने घर में लगातार दूसरी जीत दर्ज की. शिवाजी स्टेडियम में रविवार को खेल गए मैच में दिल्ली ने अपने से मजबूत टीम कलिंगा लांसर्स को रोमांचक मुकाबले में 6-4 से मात दी. इस जीत के बाद दिल्ली के छह मैचों में 15 अंक हो गए हैं, हालांकि उसके स्थान में बदलाव नहीं हुआ है और वह अभी भी पांचवें स्थान पर बनी हुई है. इस हार से अंकतालिका में कलिंगा की टीम के स्थान पर भी असर नहीं पड़ा है. वह दूसरे स्थान पर कायम है.

अपने घर में खेल रही दिल्ली ने शुरू के दोनों क्वार्टर में आक्रामक खेल दिखाया और कलिंगा को बैकफुट पर रखा, लेकिन तीसरे क्वार्टर में कलिंगा ने दिल्ली को परेशानी में डाल दिया था. चौथे क्वार्टर के शुरुआती पलों में भी कलिंगा दिल्ली पर भारी रहा लेकिन अंत के पलों में मेजबानों ने शानदार वापसी की. पहले क्वार्टर में दिल्ली ने शुरुआती दौर में दो मौके गंवाए, लेकिन गोल नहीं कर पाई. सातवें मिनट में कलिंगा के धर्मवीर ने गोल करने की कोशिश की लेकिन दिल्ली के गोलकीपर विसेंट वानश ने उनकी कोशिश को असफल कर दिया. लेकिन इसके तुरंत बाद दिल्ली ने हमला बोला और मैच का पहला गोल दागा.

मेजबानों ने कलिंगा के घेरे में हमला किया. नौवें मिनट में मनदीप ने बेसलाइन से गेंद को डी के अंदर डाला जहां तलविंदर ने गेंद को आसानी से गोलपोस्ट की दिशा दिखाई. गौरतलब है कि एचआईएल में एक फील्ड गोल को दो गोल माना जाता है. एक गोल की बढ़त लेकर दिल्ली की टीम आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ रही थी. दूसरे क्वार्टर में उसने गेंद को ज्यादातर समय अपने पास रखा. लेकिन इसी बीच मेहमानों की तरफ से एरान जेलेस्की और मोरिट्ज फुर्सते ने दो मौके बनाए लेकिन दिल्ली के गोलकीपर विसेंट ने उन्हें गोल नहीं करने दिए. 29वें मिनट में दिल्ली को दो पेनाल्टी कॉर्नर और मिले, इस बार दूसरे पेनाल्टी कॉर्नर को रीड रोज ने गोलपोस्ट में डाल स्कोर 3-0 कर दिया. इससे पहले दिल्ली ने इसी क्वार्टर में तीन और कलिंग ने एक पेनाल्टी कॉर्नर जाया कर दिए.

कलिंगा की टीम ने प्रयास करने जारी रखे. तीसरे क्वार्टर में उसे 37वें मिनट में एक और पेनाल्टी कॉर्नर मिला लेकिन फुर्सते का शॉट गोलपोस्ट से टकरा कर वापस आ गया. हालांकि तीन मिनट बाद ही धर्मवीर ने कलिंगा के लिए शानदार फील्ड गोल कर उसका खाता खोल स्कोर 2-3 कर दिया. आस्ट्रेलिया के ग्लेन टर्नर ने दाईं तरफ खड़े धर्मवीर को पास दिया और धर्मवीर ने गेंद को आसानी से नेट में डाला. कलिंगा को 43वें मिनट में बराबरी का मौका मिला लेकिन फुर्सते के पेनाल्टी कॉर्नर पर दागे गए शॉट पर विसेंट ने शानदार बचाव कर इस मौके को भुनाने नहीं दिया. तीसरा क्वार्टर खत्म होने से पहले कलिंग ने किसी तरह एक और पेनाल्टी कॉर्नर हासिल किया लेकिन बिली बेकर गेंद को सही से रोक नहीं पाए गेंद उनसे छिटक गई लेकिन किसी तरह उन्होंने गेंद को टॉम क्रेग को पास दी जिन्होंने गेंद को नेट में मारा लेकिन रेफरी ने इस पर रिव्यू लिया और गोल रद्द कर दिया गया.

मैच के 54वें मिनट में फुर्सते ने अपनी टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया था. अमित रोहीदास ने दाईं ओर से स्क्वायर पास दिया जिसे फुर्सते ने शानदार रिवर्स शॉट के जरिए गोलपोस्ट की दिशा दिखाई और कलिंगा को 4-3 से आगे कर दिया. लेकिन कलिंग की यह बढ़त ज्यादा देर तक कायम नहीं रह सकी. 57वें मिनट में दिल्ली के कप्तान रूपिंदर पाल सिंह ने पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में बदल कर स्कोर 4-4 से बराबर कर दिया. लगा रहा था कि मैच बराबरी पर छूटेगा लेकिन इसी बीच मनदीप ने 59वें मिनट में काउंटर अटैक किया और गेंद छीन कर डी की ओर बढ़े, कलिंगा के खिलाड़ियों ने उन्हें घेरा लेकिन उन्होंने किसी तरह साइमन को गेंद पास की जिन्होंने गेंद को गोलपोस्ट की दिशा दिखाते हुए स्कोर 6-4 कर दिल्ली को अपने घर में लगातार दूसरी जीत दिलाई.

Share With:
Rate This Article