डेनिस लिली और डेल स्टेन को पीछे छोड़ नंबर एक गेंदबाज बने अश्विन

हैदराबाद

रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 250 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन ने अपने 45वें टेस्ट में यह मुकाम हासिल किया है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज डेनिस लिली का रेकॉर्ड तोड़ा है, जिन्होंने 48 मैचों में 250 टेस्ट विकेट पूरे किए थे.

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच के चौथे दिन अश्विन ने यह मुकाम हासिल किया. यह मैच शुरू होने से पहले अश्विन 44 टेस्ट मैचों में 24.96 की औसत से 248 विकेट लिए थे. अश्विन ने 15वें ओवर में शाकिब-अल-हसन को आउट कर इस मैच में अपना पहला विकेट लिया, लेकिन 250वें विकेट के लिए उन्हें चौथे दिन का इंतजार करना पड़ा. अश्विन ने मैच के चौथे दिन बांग्लादेशी कप्तान मुशफिकुर रहीम को आउट कर यह मुकाम हासिल किया. रहीम आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे.

भारत की ओर से सबसे कम मैचों में 250 टेस्ट विकेट तक पहुंचने का रेकॉर्ड इससे पहले अनिल कुंबले के नाम था. उन्होंने 55वें टेस्ट मैच में न्यू जीलैंड के खिलाफ कानपुर में यह मुकाम हासिल किया था.

सबसे तेजी से 250 टेस्ट विकेट लेने के मामले में लिली के बाद साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन का नंबर आता है जिन्होंने 49 टेस्ट में यह मुकाम हासिल किया था.

Share With:
Rate This Article