भारत का दौरा बेस्ट टीम का दर्जा दिला सकता है: स्मिथ

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ भारत के आने वाले दौरे की अहमियत बखूबी समझते हैं। उन्होंने कहा कि विराट कोहली एंड कंपनी के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में सफलता हासिल कर उनकी टीम सर्वकालिक महान टीम में से एक बन सकती है। स्मिथ ने कहा, अगर आप भारत में अच्छा प्रदर्शन करो तो इससे आपको बड़ा श्रेय मिलेगा। यह दौरा आपको सर्वकालिक महान टीमों में से एक का दर्जा दिला सकता है।

उन्होंने कहा, इस दौरे पर जीत काफी अहम होगी क्योंकि एशेज सीरीज आने वाली है। अगर हम सीरीज बराबरी कराते हैं तो निश्चित रूप से यह बहुत बड़ी चीज होगी। हम निश्चित रूप से परिणाम के बारे में नहीं सोच रहे हैं। हमें सिर्फ अपनी प्रक्रिया सही करने की जरूरत होती है।

स्मिथ ने कहा, हमें मुश्किल परिस्थितियों में तरीका ढूंढने के साथ सीखने के संकेत देते हुए खेलना होगा। अगर हम ये चीजें कर लेते हैं तो हमें सफलता मिलेगी। लेकिन सच्चाई में यह प्रक्रिया का पालन करने की बात है क्योंकि परिणाम स्वत ही मिल जायेंगे।

आस्ट्रेलियाई टीम में स्पिन को बेहतर ढंग से खेलने वाले खिलाड़ियों में से एक स्मिथ इस बात से भी वाकिफ हैं कि उनके कंधे पर काफी बड़ी जिम्मेदारी है। इस दायें हाथ के बल्लेबाज ने कहा कि अगर ऑस्ट्रेलिया को भारत में सफलता हासिल करनी है तो उसे बड़े स्कोर बनाने होंगे।

स्मिथ ने कहा, मैं स्पिन खेलने वाले अच्छे खिलाड़ियों में शामिल हूं। मैं अपनी रणनीति पर अडिग रहूंगा और समझता हूं कि मेरे लिये क्या कारगर है और क्या नहीं। मैंने थोड़ी सी चीजें श्रीलंका से सीखी हैं। दबाव में मैं अपनी रणनीति पर बरकरार रहता हूं। अगर मैं पिच पर हूं तो मैं शतक से संतुष्ट नहीं हो सकता। यह हमेशा बड़ी पारियां होनी चाहिए।

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि आपको उसी तरह खेलना होता है जिस तरह से आप खेलते हो, बाकी खुद हो जाता है। मुझे भारत के खिलाफ क्रीज का अच्छा इस्तेमाल करना होगा और भारतीय गेंदबाजों को पसोपेश में डालने की कोशिश करनी होगी। मुझे खेल में अलग परिस्थितियों के अनुकूलित होना होगा।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान का मानना है कि किसी भी कप्तान के लिये अपने खिलाड़ियों को जानने के लिये भारत का दौरा बहुत अच्छा है। उन्होंने कहा, हां, निश्चित रूप से। यह समझना मेरा काम है कि उन्हें क्या चीज अच्छा प्रदर्शन कराती है और इसके लिये किस तरह की रणनीति बनाने की जरूरत है। कभी कभार लड़के मेरे पास योजनाओं के लिये आते हैं। दुबई में ट्रेनिंग अच्छी रही क्योंकि यह प्रत्येक की मजबूती और कमजोरी पर चर्चा के लिये खुला मंच है।

स्मिथ ने पीटर हैंडसकोंब को भारतीय परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिये चुना। उन्होंने कहा, हैंडसकोंब अच्छा प्रदर्शन करो। उसे काफी अच्छी समक्ष है और वह प्रतिभाशाली एथलीट है। कुछ अन्य खेलों में अच्छा होने से आपको क्रिकेट में अच्छा होने में मदद मिलती है। वह स्पिन को बखूबी खेलता है।

Share With:
Rate This Article