कानपुर रेल हादसा: NIA आरोपी को उसके घर लेकर पहुंची

कानपुर रेल हादसे के मास्टर माइंड शमसुल हुदा की गिरफ्तारी के बाद भारतीय सुरक्षा एजेंसियां इस साजिश की जांच में जुटी है. इसी कड़ी में नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी शुक्रवार को (एनआईए) इस मामले में आरोपी उमाशंकर पटेल को लेकर उसके घर पहुंची.

एनआईए की टीम उमाशंकर पटेल को उसके रक्सौल के गम्हरिया स्थित घर लेकर पहुंची थी. एनआईए अधिकारियों ने उमाशंकर के घर का निरीक्षण करने के बाद उसके परिजनों से पूछताछ की. बताते चलें कि एनआईए की टीम के हत्थे चढ़ा आरोपी उमाशंकर हत्या के मामले में पहले भी जेल जा चुका है.

वहीं छानबीन में पता चला है कि उमाशंकर के नेपाली मूल के अपराधियों के साथ भी संबंध रहे हैं. दुबई से गिरफ्तार हुए रेल हादसे के मास्टर माइंड शमसुल हुदा से नेपाल में पूछताछ के बाद भारतीय जांच एजेंसियां ब्लास्ट मामले में गिरफ्तार आरोपियों से भी पूछताछ और जानकारी जुटाने में लगी है.
कानपुर आरोपी

गौरतलब है कि पिछले साल हुए कानपुर रेल हादसे में तकरीबन 150 लोगों की मौत हो गई थी. वहीं सैकड़ों लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे. शुरूआती जांच में इस रेल हादसे के पीछे पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई का हाथ होने की बात सामने आई थी.

जिसके बाद मामले की जांच में जुटी सुरक्षा एजेंसियों ने इस बात की तस्दीक की थी कि नेपाली मूल के आईएसआई एजेंट शमसुल हुदा ने ही आईएसआई के कहने पर इस रेल हादसे की साजिश रची थी. पिछले हफ्ते शमसुल हुदा को दुबई से गिरफ्तार कर नेपाल डिपोर्ट किया गया, जहां पहले से ही भारतीय सुरक्षा एजेंसियां मौजूद थी.

शमसुल हुदा ने पूछताछ में कई चौंकाने वाले खुलासे किए थे. उसने इस मामले में कई बड़े लोगों के शामिल होने की बात कही थी. साथ ही हुदा ने आईएसआई के साथ अपने संबंधों की बात को भी कबूला था. फिलहाल भारतीय सुरक्षा एजेंसियां शमसुल हुदा से नेपाल में ही पूछताछ कर रही है और एजेंसियां जल्द उसे भारत लाने की कवायद में जुटी हैं.

Share With:
Rate This Article