अब हिमाचल में भी ऑनलाइन जमा होंगे बिजली के बिल

हिमाचल प्रदेश कैशलेस सोसायटी बनने की राह पर तेजी से चल पड़ा है। राज्य बिजली बोर्ड ने प्रदेश के 61 सब डिविजनों में बिजली बिल जमा करवाने के लिए ऑनलाइन पेमेंट सर्विस शुरू कर दी है।

बोर्ड के 128 सब डिविजनों में यह सुविधा पहले से ही दी जा रही है। अब किन्नौर, लाहौल स्पीति, राजगढ़ और भरमौर के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर पूरे प्रदेश में उपभोक्ता बिजली बिल ऑनलाइन जमा करवा सकते हैं।

बिजली का बिल ऑनलाइन जमा करवाने के लिए उपभोक्ता डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। बिल जमा करवाने के लिए उपभोक्ताओं को सबसे पहले राज्य बिजली बोर्ड की वेबसाइट http://www.hpseb.com/mybill/ पर लॉग इन करना होगा। वेबसाइट पर कस्टमर आईडी नंबर या के नंबर दोनों में से किसी एक लिंक पर क्लिक करना होगा। नंबर पर क्लिक करने पर उपभोक्ता को यहां अपनी जानकारी पंजीकृत करवानी होगी। इसके बाद बिल जमा करवाने की प्रक्रिया शुरू होगी। कस्टमर आईडी नंबर पर क्लिक करने से बिल जमा करवाने की प्रक्रिया सीधे शुरू हो जाएगी।

इस प्रक्रिया के तहत उपभोक्ता को अपनी ई मेल आईडी या मोबाइल नंबर की जानकारी देनी होगी। पेमेंट करने के माध्यम को चुनना होगा। पेमेंट करने के लिए नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा।

इन नए सब डिविजनों में शुरू हुई सेवा
इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद बिल की पेमेंट हो जाएगी। उपभोक्ता को ई मेल और मोबाइल फोन पर रसीद प्राप्त हो जाएगी। राज्य बिजली बोर्ड प्रदेश में किस दिन, किस क्षेत्र में बिजली की सप्लाई बंद रखेगा, इसकी पूरी जानकारी भी अब वेबसाइट पर अपलोड की जा रही है। बोर्ड की वेबसाइट देखकर लोग अपने-अपने क्षेत्र में प्रस्तावित शट डाउन के बारे में जान सकते हैं।

राज्य बिजली बोर्ड के सब डिविजन धामी, सुन्नी, जलोग, ठियोग, मतियाना, सैंज, अर्की, भूमति, दाड़लाघाट, कुनिहार, शाहपुर, रैत, चड़ी, लपियाणा, संसारपुर टैरेस, देहरा, परागपुर, हरीपुर, डाडासीबा, ढलियारा, सैंथला, बैजनाथ, पपरोला, कुडियाल, पंचरुखी, चढियार,

जयसिंहपुर, थुरल, आलमपुर, अंब, चौकीमनियार, नेहरियां, भरवाईं, नूरपुर, गंगथ, डमटाल, सुल्याली, गनोह, ज्वाली, कोटला, फतेहपुर, रैहन, इंदौरा, रे, सरकाघाट, भद्रवाड़, बलद्वाड़ा, घुमारवीं वन, घुमारवीं टू, कंदरौर, तलाई, बरठीं, झंडूता, भरेड़ी वन, बड़सर, गलोड़, बिझड़, भोटा, भोरंज और भरेड़ी टू में अब ऑनलाइन पेमेंट सर्विस मिलेगी।

Share With:
Rate This Article