शानदार, भारतीय मूल की शावना पांड्या भरेंगी अंतरिक्ष की उड़ान

कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स के बाद अब भारतीय मूल की तीसरी महिला डॉक्टर शावना पांड्या अगले साल अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेंगी. 32 साल की शावना न्यूरोसर्जन हैं और इन दिनों कनाडा की अल्बर्टा यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में जनरल फिजीशियन हैं.

इसके साथ ही शावना अंतरिक्ष मिशन के लिए एस्ट्रोनॉट के तौर पर तैयारी भी कर रही हैं. सिटीजन साइंस एस्ट्रोनॉट (CSA) प्रोग्राम के तहत स्पेस में जाने के लिए 3200 लोगों में से दो लोग सेलेक्ट हुए हैं. इनमें से एक शावना हैं.

भारतीय मूल की शावना पांड्या भरेंगी अंतरिक्ष की उड़ान, शानदार !
शावना मूल रूप से मुंबई की हैं. वह 2018 में अतंरिक्ष में जाने वाले मिशन का हिस्सा होंगी. इस मिशन में कुल आठ लोग अतंरिक्ष में जाएंगे.

शावना के माता-पिता मुंबई में रहते हैं. फिलहाल वो मुंबई के दौरे पर हैं. मंगलवार को उन्होंने मेडिकल स्टूडेंट्स, डॉक्टर्स और स्कूली बच्चों के साथ मोटिवेशन सेशन में बातचीत भी की.

भारतीय मूल की शावना पांड्या भरेंगी अंतरिक्ष की उड़ान, शानदार !

शावना ने मीडिया से बातचीत में कहा कि वो एस्ट्रोनॉट तो बनना चाहतीं थीं लेकिन उन्हें मेडिसिन से प्यार है. शायना सिर्फ एस्ट्रोनॉट और डॉक्टर ही नहीं बल्कि एक ओपरा सिंगर, लेखक और ताइक्वोंडो चैंपियन भी हैं.

भारतीय मूल की शावना पांड्या भरेंगी अंतरिक्ष की उड़ान, शानदार !

शावना और उनकी टीम अंतरिक्ष में बायो मेडिसिन और मेडिकल साइंस के एक्सपेरिमेंट्स करेंगे. वहां वातावरण में हो रहे बदलाव पर भी अध्ययन किया जाएगा.

Share With:
Rate This Article